Home मध्य प्रदेश 12 लैब में हो रही 2 हजार सैंपल की जांच….

12 लैब में हो रही 2 हजार सैंपल की जांच….

4
0
SHARE

कोरोना के मरीजों के लिए प्रदेश में उचित व्यवस्था की गई है। बड़ी संख्या में रोगी ठीक होकर घर जा रहे हैं। इसके नियंत्रण के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए गठित राज्य सलाहकार समिति के सदस्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा में कही।

सीएम ने कहा कि समिति के सदस्यों से प्राप्त सुझावों के अनुसार जनता के हित में जरूरी कदम उठाए जाएंगे। चिकित्सा क्षेत्र के साथ प्रमुख समाजसेवियों का सहयोग भी प्राप्त किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया के प्रदेश में 12 लैब प्रतिदिन लगभग 2000 सैंपल ले रही हैं।

जल्द ही राज्य में 2500 सैंपल लेने की व्यवस्था कर ली जाएगी और मई में यह क्षमता 5000 सैंपल प्रतिदिन होगी। प्रतिदिन 10,000 पीपीई किट भी तैयार हो रही हैं। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा,समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे, मुकेश मौड़, डॉ अभिजीत देशमुख, डॉ. राजेश सेठी, डॉ. एसपी दुबे व डॉ. मुकुल तिवारी भी मौजूद थे।

मांग… चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर रोक लगे, सख्त कदम उठाएं
बैठक में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने काेरोना वायरस संक्रमण में लॉकडाउन के दौरान चाइल्ड पोर्नोग्राफी के बढ़ते प्रचलन पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद जी-7 देशों के राजदूत और यूरोपियन कमेटी की बैठक अगर भोपाल में होती है, तो वे अपने संपर्कों से इसमें सहयोग करते हुए स्वयं भी शामिल होंगे।
अन्य सदस्यों ने ये दिए सुझाव

निर्मला बुच- निर्धन लोगों को टेस्ट के लिए व्यक्तिगत स्तर पर आर्थिक सहयोग भी देना चाहिए। सरबजीत सिंह- आपराधिक तत्व इन स्थितियों का फायदा न उठाएं, इसलिए उन्हें नियंत्रित करने की कार्रवाई करना होगी।रामेंद्र सिंह- लॉकडाउन खत्म होने पर कम वेतन वाले लोगों की जरूरत की पूर्ति को प्राथमिकता दी जाए।

नवल किशोर शुक्ला- आइसोलेशन सेंटर्स पर मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाएं।डॉ. जितेंद्र जामदार- निजी अस्पतालों में ट्रेनिंग व ट्रेनर का मॉडल हो।डॉ. दीपक शाह- मास्क आदि सामग्री, जो कचरे में फेंकी जाती है, उनके निष्पादन की व्यवस्था बनी रहे।

24 जिलों में एक भी कोरोना रोगी नहीं, 14 जिलों में 10 से कम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि प्रदेश के 24 जिलों में एक भी कोरोना रोगी नहीं है। 14 जिलों में 10 से कम रोगी पाए गए हैं। 14 जिलों में ही 15 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। प्रदेश में कुल 487 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। CM

ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण की समीक्षा में यह जानकारी दी। उन्होंने रबी खरीदी कार्य की समीक्षा भी की। सीएम ने कहा कि कोरोना नियंत्रण का काम तेजी से हो रहा है। टेस्टिंग किट्स की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। उन्होंने सभी जगह जरूरी सामान, राशन, पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में गठित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक नियमित रूप से हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here