Home फैशन हेयर स्ट्रेटनिंग के लिए बालों पर न करें केमिकल्स का इस्तेमाल, आजमाएं...

हेयर स्ट्रेटनिंग के लिए बालों पर न करें केमिकल्स का इस्तेमाल, आजमाएं घरेलू नुस्खे…

12
0
SHARE

स्ट्रेट बाल कुछ अलग ही जादू बिखेरते हैं। अगर आप भी अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहती हैं, पर केमिकल के इस्तेमाल से डरती हैं तो ये घरेलू नुस्खे आजमाकर देखें, बता रही हैं मोनिका अग्रवाल। आपके बाल घुंघराले हैं और आप हमेशा एक जैसे स्टाइल से ऊब चुकी हैं? आप बालों को स्ट्रेट तो करना चाहती हैं, लेकिन पार्लर में हजारों खर्च करने की हिम्मत नहीं कर पातीं? अगर ऐसा है तो आप घर पर भी कुछ घरेलू उपचारों से अपने बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। ये सीधे बाल हर तरह की ड्रेस के साथ मैच करते हैं, चाहे वह पारंपरिक हों या फिर वेस्टर्न। बालों को सीधा करने के लिए पार्लर में इस्तेमाल होने वाला हरेक प्रोडक्ट केमिकलयुक्त होता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को केमिकल से दूर रखना चाहती हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद से अपने बालों को सीधा करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

नारियल का जादू-
नारियल पोषण का खजाना होता है। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स व एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बालों को लंबा व घना बनाने में मदद करते हैं। वहीं नीबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी बालों को सीधा करने का काम करता है। इन दोनों को मिलाकर बने मास्क से बालों को स्थायी रूप से सीधा किया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक छोटी शीशी में नारियल का दूध और एक नीबू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। कुछ घंटे के बाद इस क्रीम को बालों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी और सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में एक बार यह हेयर मास्क बालों में लगाएं।

बीयर का कमाल-
जौ से बनी बीयर में प्रचुर मात्रा में  विटामिन-बी होता है। यह विटामिन बाल और स्कैल्प को पोषण देता है। जबकि इसमें मौजूद माल्टोज और ग्लूकोज बालों को मजबूत बनाते हैं। इस मास्क का इस्तेमाल करने के लिए बालों को सबसे पहले किसी अच्छे बेबी शैंपू से धो लें और उसके बाद बालों को बीयर से धो लें। बालों को कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बालों को फिर से धोएं और कंडीशनर लगाएं। सप्ताह में एक बार यह तरीका जरूर अपनाएं।

केले का अलबेला मास्क- 
केला कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, नैचुरल ऑयल, पोटैशियम व विटामिन से भरपूर होता है। केले को डाइट का हिस्सा बनाने से सेहत तो दुरुस्त होती ही है, पर इसके मास्क को बालों पर लगाया जाए तो बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलती है। केला बालों को पोषण व नमी प्रदान करते हुए उसे मजबूत भी बनाता है। केले का मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में केला मैश कर लें। अब इसमें 2 चम्मच एवाकाडो ऑयल और दो चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को बालों में जड़ों से लेकर लंबाई में नीचे तक लगाएं। अब सिर को हेयर कैप से या गरम पानी में भीगे हुए तौलिए से ढक लें। डेढ़ से 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर धोएं। यह उपाय आप हफ्ते में दो बार अपना सकती हैं।

छोटी-सी अजवाइन का धमाका-
अजवाइन और उसकी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स,  प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं। ये बालों को सीधा करने में बहुत कारगर साबित होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए अजवाइन की पत्तियों तोड़कर अच्छे से धो लें और पानी में उबाल लें। पानी छानकर बोतल में भर लें और रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। अगली सुबह बालों पर लगाकर लगभग दो घंटे के लिए सूखने दें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद का मास्क है बेस्ट-
शहद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन-बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम आदि गुणकारी तत्वों से भरपूर होता है। जब शहद में दूध मिल जाए तो दोनों के गुण बालों को स्मूद बनाने और सीधा करने में भी मदद करते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में शहद और दूध मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बालों को सीधा करने के लिए यह प्रक्रिया आप सप्ताह में एक बार अपना सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी का मास्क है खास-
मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्साइट और डोलोमाइट जैसे प्रभावी खनिज मौजूद हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से बाल शाइनी बनते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक कप मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, दो बड़े चम्मच चावल का आटा और एक अंडे का पीला भाग अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को 1 घंटे के लिए बालों में लगा कर सूखने दें। जब मिश्रण सूखने लगे तो बालों को गुनगुने पानी से धो लें। आप यह तरीका सप्ताह में एक बार अपना सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here