Home Una Special ऊना जिला में चार घंटे तक खुली रहेंगी सभी दुकानें….

ऊना जिला में चार घंटे तक खुली रहेंगी सभी दुकानें….

8
0
SHARE

ऊना। कर्फ्यू और लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना पर राज्य स्तर पर मंथन के बाद जिला ऊना में नए बदलाव किए हैं। उपायुक्त संदीप कुमार ने प्रेस वार्ता में इसकी अधिसूचना जारी कर जानकारी दी। जिले में अब कुछ विशेष व्यवसाय से जुड़ी दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें सशर्त चार घंटे के लिए खुली रहेंगी।

कोराना कोविड-19 वायरस की रोकथाम के लिए तय प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए दुकानों को खोलने की सोमवार से अनुमति दी गई है। उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि सोमवार से शॉपिंग कांप्लेक्स, सैलून, ब्यूटी पार्लर, शराब के ठेके और जिम आदि को छोड़कर सभी दुकानें सुबह 7 से लेकर 11 बजे तक खुली रहेंगी। हालांकि इस दौरान दुकानदारों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

इसके तहत दुकानों में 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ काम करना होगा। सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही दुकानों की सैनिटाइजेशन भी करनी होगी। अपना स्टाफ कम करना होगा तथा सभी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। मास्क पहनकर रखेंगे और बार-बार हाथ धोने का प्रबंध करना होगा। जिन दुकानों में ग्राहक के बैठने के लिए स्थान नहीं है, उनको खोलने की इजाजत नहीं होगी। उपायुक्त ने कहा कि दुकानों के बाहर सामान लगाया तो कार्रवाई होगी। पाबंदियों पर सख्ती से अमल करना होगा।

जिले के लोग सुबह 5.30 से लेकर 7 बजे तक सैर पर निकल सकते हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इस अवधि में कोई भी निजी वाहन सड़कों पर नहीं निकलेगा। इसके अलावा कर्फ्यू में चार घंटे की ढील के दौरान भी निजी वाहनों पर पाबंदी रहेगी। उपायुक्त ने बताया कि यह ढील केवल सामान्य क्षेत्र में रहेगी। हॉट-स्पॉट तथा कंटेनमेंट एरिया और बफर जोन में पहले की तरह ही पाबंदियां लागू रहेंगी। डीसी ने स्पष्ट किया कि इन खतरा अभी टला नहीं है, लिहाजा लोग इन रियायतों को सेलिब्रेशन की तरह न लें। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें।

डीसी ने साफ किया कि शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके अलावा निर्माण मशीनरी को बिना पास के आवाजाही की अनुमति रहेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि मालवाहक वाहनों को छोड़कर निजी चौपहिया और दोपहिया वाहनों के चलने पर पूर्ण प्रतिबंध जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से नए आदेशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। किसी तरह के उल्लंघन पर पुलिस को चालान काटने और कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।

कोटा से आने वाले छात्रों का होगा मेडिकल डीसी ने कहा कि कोटा से 43 विद्यार्थियों को जिला ऊना लाया जा रहा है। इस सभी छात्रों का मेडिकल करवाया जाएगा। कुछ दिनों के लिए संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा। अगर मेडिकल रिपोर्ट ठीक आई तो उन्हें घरों को भेज दिया जाएगा, जहां उन्हें होम क्वारंटीन में रहना होगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल जांच और अन्य प्रक्रियाएं पूरी करने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है।

एसडीएम जारी करेंगे इंटर डिस्ट्रिक पास
डीसी ने कहा कि अब संबंधित एसडीएम भी किसी आपातकालीन स्थिति में इंटर डिस्ट्रिक पास जारी करने को अधिकृत होंगे। जबकि इंटर स्टेट पास जारी करने का अधिकार सिर्फ डीएम के पास होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here