Home मध्य प्रदेश संक्रमिताें की संख्या 2000 के पार, इंदौर में 91, भोपाल में 45...

संक्रमिताें की संख्या 2000 के पार, इंदौर में 91, भोपाल में 45 नए मरीज….

3
0
SHARE

मध्य प्रदेश में काेराेना संक्रमिताें का आंकड़ा 2 हजार के पार पहुंच गया है। अब तक कुल 2081 लाेग संक्रमित हो गए हैं। प्रदेश में 99 की जान गई है। शनिवार रात तक 155 नए संक्रमित मिले और 8 लाेगों की मौत हुई। इस बीच राहत की खबर यह है कि कुल 399 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं। संक्रमण के बीच प्रदेश का इंडस्ट्रियल हब कहे जाने वाले पीथमपुर में उद्योगों के ताले रविवार से खुल जाएंगे। यहां पर 206 इंडस्ट्री में काम शुरू हो जाएगा।

राजधानी में शनिवार को 45 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें 21 जमाती हैं। सुबह 9, जबकि देर रात 12 जमातियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से 19 को एयरपोर्ट रोड पर बने हज हाउस में रखा गया था, जबकि 2 होम आइसाेलेशन में थे। इनके सैम्पल दो-तीन दिन पहले ही लिए गए थे। जबकि इनमें से अधिकतर को 31 मार्च को ही क्वारैंटाइन कर दिया गया था। बड़ा सवाल यह है कि आखिर इनके सैम्पल लेने में प्रशासन ने 23 दिन क्यों लगा दिए। प्रशासन अब इनके संपर्क में रहे 500 लोगों की तलाश कर रहा है। इन्हें मिलाकर अब तक 56 जमाती पॉजिटिव मिल चुके हैं।

रायसेन: कोरोना से पहली मौत की पुष्टि, दो दिन बाद आई रिपोर्ट
हमीदिया अस्पताल में शुक्रवार को बड़े भाई की मौत के बाद शनिवार देर रात छोटे भाई की मौत हो गई है। शाम को बड़े भाई की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी।

हालांकि अभी छोटे भाई की रिपोर्ट नहीं आई है। लेकिन, उनकी पत्नी को पति की मौत के बाद देर रात चिरायु अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया। इधर, रायसेन में आगामी आदेश तक फिर से कर्फ्यू लगाया गया है। छोटे भाई का अंतिम संस्कार भी भोपाल में ही होगा। वृद्ध माता-पिता रायसेन के अस्पताल में आइसोलेट हैं। परिवार में 4 बच्चों में सबसे छोटी नवजात 12 दिन की है। तीन भाइयों में सबसे छोटे विनीत की पत्नी की 12 दिन पहले ही डिलीवरी हुई है।

जीएमसी के 90 डाॅक्टर, 30 नर्स समेत 140 क्वारैंटाइन
हमीदिया और सुल्तानिया अस्पताल में 5 डॉक्टर पॉजिटिव मिलने के बाद शनिवार को गांधी मेडिकल काॅलेज के 90 डाॅक्टर, 30 नर्स, 20 वार्ड ब्वाॅय काे क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल लिए हैं। रिपोर्ट आना बाकी है। इससे अस्पताल में डाॅक्टराें समेत नर्सिंग स्टाफ और वार्ड ब्वाॅय की कमी हाे गई है। हालांकि अभी यहां सामान्य दिनों के मुकाबले 10 फीसदी ही मरीज आ रहे हैं। प्रशासन ने सैंपल लेने वाली टीमों की संख्या 25 से घटाकर 15 कर दी है।

शनिवार देर रात जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अब शहर में 1176 संक्रमित हो चुके हैं। नए संक्रमितों में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की एक एसोसिएट प्रोफेसर और रेसीडेंसी एरिया का एक कर्मचारी और एमवाय हॉस्पिटल के तीन मेल नर्स भी हैं। इनमें दो की ड्यूटी चेस्ट वार्ड और एक की ड्यूटी टीबी अस्पताल में थी। 11 मार्च से जिला जेल में बंद कैदी सद्दाम पॉजिटिव पाया गया। वह चंदननगर में पुलिस पर पत्थरबाजी का आरोपी है। इसके अलावा अब तक 57 लोगों की जान जा चुकी है।

पुड्‌डुचेरी में 606 सैंपल की रिपोर्ट दो-तीन दिन में आएगी, जबकि 500 सैंपल अहमदाबाद की सुप्रा लैब भेजे हैं। उनकी रिपोर्ट रविवार रात मिल जाएगी। ऐसे में आज पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो सकता हैपा

मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने पीथमपुर की 96 बड़ी और मीडिएम इंडस्ट्री को उत्पादन शुरू करने की मंजूरी दे दी। इससे पहले 110 इंडस्ट्री को मंजूरी दी गई थी। यानी रविवार से 206 इंडस्ट्री में काम शुरू हो जाएगा। इंदौर शहर के औद्योगिक क्षेत्रों को शुरू करने पर भी विचार शुरू हो गया है।

हालांकि ये 3 मई के बाद ही खुल सकेंगे। इसमें फूड में पराग, डाबर, स्टील सेक्टर में टाटा स्टील, मान एल्युमिनियम, ऑटो सेक्टर में वीई कमर्शियल, सुरिन, मदरसन सूमि, एग्रो इंडस्ट्री की शक्ति पंप, पैकेजिंग में पॉलीमर पैकेजिंग, प्रिंट पाइंट फार्मा पैकेजिंग, टेक्सटाइल में एजीएम टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग में माहले, जश इंजीनियरिंग आदि को मंजूरी दी गई है।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद राज्य सरकार ने तय किया है कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खरगोन, होशंगाबाद में सब कुछ बंद रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार से सभी दुकानें खुल सकेंगी। मोहल्ले की दुकानों को ही अनुमति होगी। बड़े बाजार कहीं नहीं खुलेंगे। जिलों की परिस्थिति के हिसाब से प्रशासन और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप वहां दुकानें खोलने या नहीं खोलने का निर्णय लेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि संक्रमित क्षेत्रों में दुकानें नहीं खुलेंगी। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप संक्रमित क्षेत्र के बाहर दुकान खोलने के बारे में फैसला लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here