Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल के लिए बड़ी राहत, एक सप्ताह से कोरोना का कोई नया...

हिमाचल के लिए बड़ी राहत, एक सप्ताह से कोरोना का कोई नया मरीज नहीं….

8
0
SHARE

हिमाचल में पिछले एक सप्ताह से कोरोना का कोई मामला नहीं आने से प्रदेश के लोगों और स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। प्रदेश के छह जिले ऐसे हैं, जहां यह बीमारी नहीं पहुंच पाई है। इनमें शिमला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, बिलासपुर, किन्नौर और मंडी जिला शामिल है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि हिमाचल में कोरोना का कोई गंभीर मामला नहीं आया है।

अस्पतालों में जो मरीज हैं, उन सबकी हालात ठीक है। अब तक कोरोना के 40 पॉजिटिव मामले आए हैं। इनमें से अब 10 ही अस्पतालों में भर्ती हैं, 25 लोग स्वस्थ होकर चले गए हैं। चार प्रदेश से बाहर इलाज करवाने चले गए और एक की मौत हो गई थी। अभी ऊना जिले के चार, चंबा-हमीरपुर के 2-2, कांगड़ा और सिरमौर के 1-1 मरीज का इलाज चल रहा है।

प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की सैंपलिंग की जा रही है, जांच में इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है। प्रदेश में बुधवार को 386 लोगों के सैंपलों की जांच की गई। जिसमें 386 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। छह सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। प्रदेश में अब कोरोना को लेकर तक 5772 लोगों की जांच की जा चुकी है जिसमें से 5726 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। 40 व्यक्तियों में इस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है । प्रदेश में अब तक 11144 लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत निगरानी में रखा गया था, जिसमें से 5952 लोग 28 दिनों की निर्धारित निगरानी अवधि को पूर्ण कर स्वस्थ हैं।

वहीं, हिमाचल में आने वाले हर व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच होगी। कोरोना वायरस के चलते इनके सैंपल लिए जाएंगे। 14 दिन तक इन्हें होम क्वारंटीन किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के इस दौर में घर से दूर रह रहा प्रत्येक नागरिक अपने घर जल्द पहुंचना चाहता है।

इसी चाह में प्रदेश से बाहर रहने वाले हिमाचली प्रदेश की सीमाओं पर प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं । कोरोना संक्रमण के निवारक उपायों के रूप में सीमाओं पर प्रवेश करने वाले हर एक व्यक्ति की जांच की जाएगी। प्रवेश करने वालों को 14 दिन होम क्वारंटीन में रहने के लिए कहा जा रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here