Home Bhopal Special एम्स में कोरोना पेशेंट पर नई दवा का ट्रायल शुरू….

एम्स में कोरोना पेशेंट पर नई दवा का ट्रायल शुरू….

5
0
SHARE

लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म होने में महज 4 दिन बचे हैं। प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2619 पर पहुंच गया है। इंदौर में 1485, भोपाल में 511 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। 133 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें इंदौर में 68 और भोपाल में 14 लोगों की जान गई है। मंत्रालय में कामकाज शुरू हो गया है। एम्स में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा का कोरोना संक्रमित मरीजों पर ट्रायल शुरू हो गया है। तीन मरीजों को दवा का पहला डोज दिया गया है। इधर, बुधवार को केंद्र सरकार ने पाबंदियों में बड़ी ढील का ऐलान किया। 36 दिन से देशभर में फंसे मजदूरों, छात्रों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों और अन्य लोगों को घर लौटने की छूट मिल गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 4 मई से लॉकडाउन में बड़ी राहत देने की घोषणा की है।

राज्य सरकार ने लॉकडाउन से बाहर आने की योजना बनानी शुरू कर दी है। इंदौर, उज्जैन में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है, जबकि भोपाल, धार, खरगोन और होशंगाबाद के कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर बाकी जगह कामकाज में ढील दी जाएगी। ग्रीन जोन के 25 जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी इलाकों में भी गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। यहां ऑफिस और फैक्ट्रियों में मेनपॉवर 33 से बढ़ाकर 50 फीसदी किए जाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के समक्ष अधिकारियों ने इसके बिंदु बताए। इस दौरान तय हुआ कि केंद्रीय गृह मंत्रालय लॉकडाउन खोलने की जो गाइडलाइन जारी करेगा, उसी आधार पर मध्य प्रदेश प्लान बनाएगा। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग्स, धार्मिक स्थल, मैरिज हॉल, सिनेमा, शॉपिंग मॉल, बस अड्‌डे, शराब दुकानें, बड़े बाजार आदि खोलने पर 3 मई के बाद ही फैसला होगा।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या 2560
अलग-अलग जिलों के कलेक्टर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 2619 हो चुकी है। 24 घंटे में 100 नए केस मिले। 10 की जान गई। अब तक 514 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक कुल 133 लोगों की जान गई। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 29 अप्रैल को शाम 6 बजे जारी बुलेटिन में अभी ये संख्या 2560 ही है।

लॉकडाउन के कारण बंद रहा मंत्रालय, सतपुड़ा और विंध्याचल भवन में 38 दिन बाद आज से कामकाज शुरू हो गया है। हालांकि कार्यालयों में रोस्टर के हिसाब से सिर्फ 30 फीसदी अधिकारी और कर्मचारियों को बुलाया गया है। बाकी कर्मचारी पहले की तरह घर से ही काम करेंगे। 23 मार्च से प्रदेश में सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी ही दफ्तर पहुंच रहे हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव केके सिंह ने मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में काम शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। तीनों ही स्थानों पर कर्मचारियों को कोरोना से बचाव की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करने के लिए कहा है। सभी कार्यालयों को केंद्र की गाइडलाइन का पालन करने, ऑफिस को नियमित रूप से सैनिटाइज करने और कर्मचारियों के लिए सैनिटाइजर और हैंडवॉश उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। मंत्रालय में वाहन चालकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा।

एम्स भोपाल में कोरोना संक्रमित मरीजों पर माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू (एमडब्ल्यू) दवा के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार सुबह एम्स के आईसीयू में भर्ती तीन कोरोना संक्रमित क्रिटिकल मरीजों को पहला डोज देकर इसका ट्रायल शुरू हुआ। हर मरीज को इंजेक्शन के रूप में एमडब्ल्यू दवा के 3 डोज दिए जाएंगे। इस दवा का वैक्सीन के रूप में पहले भी ट्रायल हो चुका है। लंग कैंसर, कुष्ठ, टीबी और निमोनिया जैसी बीमारियों के इलाज में इसके परिणाम सकारात्मक रहे थे। इस दवा का इंसानों पर कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। यह दवा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिससे मरीज खुद-ब-खुद ही संक्रमण से ठीक हो जाता है।

इंदौर में कोरोना की ड्यूटी में लगे पुलिस जवान परिवार से इतने दूर हो गए हैं कि अपनों के दुख-दर्द में चाह कर भी मदद नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा ही एक वाक्या लसूड़िया थाने में देखने को मिला। कांस्टेबल धीरेंद्र सिंह के यहां 25 मई को बेटी का बर्थडे था। इस मौके पर वे घर नहीं पहुंच सके, क्योंकि उन्हें परिवार से अलग धर्मशाला में रहना पड़ रहा है। धीरेंद्र रोज ड्यूटी के अलावा गरीबों को खाना और फोर्स के लिए भी खाने की व्यवस्था करते हैं। कांस्टेबल ने बताया कि जन्मदिन पर बेटी ने मां से दाल-बाटी खाने की जिद की। मां ने दाल-बाटी की तैयारी की, लेकिन अचानक खाना बनाने के दौरान गैस भभक गई और पत्नी का चेहरा झुलस गया।

कुल 2560 संक्रमित: इंदौर 1476, भोपाल 483, उज्जैन 127, जबलपुर 78, खरगोन 70, धार 48, खंडवा 46, रायसेन 47, होशंगाबाद 35, बड़वानी 24, देवास 24, मुरैना, विदिशा और रतलाम में 13-13, आगर मालवा 12, मंदसौर 9, शाजापुर 6, सागर और छिंदवाड़ा 5-5, ग्वालियर और श्योपुर 4-4, अलीराजपुर 3, शहडोल, रीवा शिवपुरी और टीकमगढ़ 2-2, बैतूल, डिंडोरी, हरदा, बुरहानपुर, अशोकनगर एक-एक संक्रमित मिला। अन्य राज्य के 2 मरीज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here