Home मध्य प्रदेश 4 मई से ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को लॉकडाउन से...

4 मई से ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को लॉकडाउन से मिल सकती है बड़ी राहत…

6
0
SHARE

मध्य प्रदेश सरकार आज ऐलान करेगी कि 3 मई को लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद कौन-कौन से इलाकों में राहत दी जाए और कहां-कहां लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार यानि आज शाम मंत्री और अफसरों के अहम बैठक बुलाई है

सरकार इस बात का फैसला करने के बाद अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी। केंद्र की अनुमति मिलने पर 3 मई के बाद, जिलों में नई व्यवस्था लागू की जाएगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में भोपाल, इंदौर और उज्जैन रेड जोन में हैं, प्रदेश के आधे जिले ग्रीन जोन और बाकी ऑरेंज जोन में शामिल हैं।

हालांकि उम्मीद की जा रही है कि सरकार 4 मई से ग्रीन जोन वाले जिलों को लॉकडाउन खुलने के बाद बड़ी राहत दे सकती है। फिलहाल, सरकार ने तय किया है कि ग्रीन जोन वाले जिलों में मुख्य बाजार को छोड़कर गली-मोहल्ला की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी जाए। वहीं, छोटे उद्योगों को शर्तों के साथ अपना शुरू करने की इजाजत देने को लेकर सरकार विशेषज्ञों से चर्चा कर रही है। हालांकि, लॉकडाउन से छूट के इन प्रस्‍तावों पर अंतिम मुहर मुख्यमंत्री शिवराज की अध्यक्षता में आज होने वाली बैठक में लग जाएगा।

कोरोना संक्रमण में सुधार के संकेत : शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण में कमी आई है। गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में प्रदेश में मात्र 2.4 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। भोपाल में 1.9 फीसदी, इंदौर में 2.2 और जबलपुर में 4.4 प्रतिशत पॉजिटिव पाए गए हैं। यह अच्छे संकेत हैं। हम जल्दी ही कोरोना को हरा देंगे। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब इंदौर की स्थिति में भी तेज गति से सुधार हो रहा है।

जांच रिपोर्ट में इंदौर के 451 टेस्ट रिजल्ट में से मात्र 10 पॉजिटिव आए हैं। प्रदेश की 30 अप्रैल की टेस्ट रिपोर्ट में कुल 2617 टेस्ट में से केवल 65 टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। भोपाल के 1275 टेस्ट रिजल्ट में से 25 तथा जबलपुर के 157 टेस्ट रिजल्ट में से 7 पॉजिटिव आए हैं। उज्जैन में 94 जांच रिपोर्ट में 11 संक्रमित मामले पाए गए हैं।

आज किसानों को 2990 करोड़ की बीमा राशि देगी सरकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक मई यानि आज दोपहर 3 बजे किसानों को कुल 2990 करोड़ फसल बीमा राशि का ऑनलाइन भुगतान करेंगे। इससे प्रदेश के 14 लाख 93 हजार 171 किसान लाभान्वित होंगे। कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि 8 लाख 33 हजार 171 किसानों को खरीफ फसल की बीमा राशि के रूप में एक हजार 930 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे।

इसी प्रकार, 14 लाख 93 हजार 171 किसानों को रबी फसल की बीमा राशि के रूप में एक हजार 60 करोड़ का भुगतान किया जाएगा। इससे पहले सरकार फसल बीमा की 2200 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान बीमा कंपनियों को प्रीमियम का भुगतान कर दिया था। इसके बाद ही किसानों को फसल बीमा की राशि प्रदान की जा रही है।

इन फसलों का बीमा : कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि खरीफ फसलों के तहत सोयाबीन, मक्का, धान, तुअर, बाजरा, ज्वार, कोदो, तिल, मूँगफली, कपास, मूँग और उड़द का बीमा हुआ है। इसी प्रकार, रबी फसलों में गेहूँ, चना, सरसों, अलसी और मसूर का बीमा करवाया गया है।

मध्यप्रदेश: समस्त खेल गतिविधियां 31 मई तक स्थगित
कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए खेल संचालक वीके सिंह द्वारा प्रदेश के समस्त स्टेडियम/ मैदानों पर संचालित खेल गतिविधियां, प्रशिक्षण एवं प्रतियोगिताओं को 31 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इस सिलसिले में आदेश जारी कर समस्त संभागीय /जिला और युवा कल्याण अधिकारी तथा सभी प्रभारी, राज्य खेल अकादमी को निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। पहले खेल गतिविधियों को 31 मार्च तक फिर 30 अप्रैल तक स्थगित किया गया था जिसे अब बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है।

35 हजार मजदूर मध्य प्रदेश लाए गए : अपर मुख्य सचिव
अपर मुख्य सचिव आईसीपी केशरी ने बताया कि दूसरे राज्यों से अब तक लगभग 35000 मजदूर मध्यप्रदेश लाए जा चुके हैं। इनमें राजस्थान से 25000 गुजरात से 6000 उत्तर प्रदेश से 2000 और महाराष्ट्र से 2000 मजदूर आए हैं।

सभी मजदूरों की बॉर्डर पर हेल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है तथा उनकी भोजन आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है। एक आंकड़े के मुताबिक मध्य प्रदेश के करीब 1,14000 मजदूर 18 अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन के बाद फंसे हुए हैं।
7 आईएएस अधिकारियों को जिम्मेदारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने फंसे प्रवासी मजदूरों को लाने के निकालने के लिए अधिकारियों की एक नई टीम बनाई है। ये अधिकारी अन्य राज्यों की टीम के साथ समन्वय कर यह सुनिश्चित करेंगे कि जिन लोगों को मध्य प्रदेश से बाहर जाना है या बाहर से यहां आना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here