Home मध्य प्रदेश आज से ग्रीन और ऑरेंज जिलों में दुकानें खुलेंगी…

आज से ग्रीन और ऑरेंज जिलों में दुकानें खुलेंगी…

2
0
SHARE

लॉकडा‌उन फेज-3 शुरू हो गया है। प्रदेश के ग्रीन और ऑरेंज जिलों में दुकानें खुलना शुरू हो गई हैं। दो सप्ताह के इस लॉकडाउन में केंद्र ने गाइडलाइन जारी करके कई तरह की रियायतें देने की बात कही है, लेकिन हॉटस्पॉट में शामिल इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, खंडवा, धार, बड़वानी और देवास में इसे लेकर प्रशासन अलर्ट है।

अधिक छूट देने के बजाय सख्ती कर कोरोना की चेन तोड़ने और औद्योगिक गतिविधि शुरू करने पर जोर दिया गया है। प्रशासन ने कंटेनमेंट एरिया में सख्ती और बाहर रियायत को भी खतरनाक माना है, इसलिए इन शहरों में एक जैसी सख्ती लागू रहेगी।

रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से अलर्ट रहने को कहा। उन्होंने कहा- हमारी थोड़ी-सी गलती करने पर ग्रीन जोन ऑरेंज में और ऑरेंज से रेड जोन में बदल जाएगी। इसके कारण जो ढील मिली है, वह तुरंत बंद हो सकती है।

कोरोना का वैक्सीन अभी मिला नहीं है। हमें इसके साथ ही जीना सीखना पड़ेगा। लाइफ स्टाइल बदलें। हमारे ऋषियों ने बताया है कि सुपाच्य भोजन, कम मात्रा में भोजन और मौसम के अनुसार भोजन करना होगा। जल्दी उठना, व्यायाम करना, योगासन करना, प्राणायाम आवश्यक है। प्राणायाम फेफड़ों को मजबूती देता है। हमें आयुर्वेदिक काढ़े के उपयोग से अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है। सरकार काढ़े के एक करोड़ नि:शुल्क पैकेट वितरित कर रही है।

43 जिलों में आज से दुकानें खुलेंगी
40 दिन से बंद प्रदेश का 70% हिस्सा सोमवार से सशर्त ढील के साथ खुल जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सभी जिलों से फीडबैक लेने के बाद केंद्रीय गाइडलाइन के अनुरूप 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया।

लेकिन, प्रदेश में लॉकडाउन-3 थोड़ा अलग रहेगा। इसके मुताबिक भोपाल, इंदौर समेत रेड जोन के सभी 9 जिलों में कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर मामूली छूट रहेगी, जबकि ग्रीन जोन के 24 और ऑरेज जोन के 19 जिलों में सभी दुकानें, कॉम्प्लेक्स, निर्माण गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। रेड जोन में शराब, भांग और गुटखा शॉप बंद रहेंगी। ग्रीन और ऑरेंज के लिए कलेक्टर क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा कर निर्णय लेंगे।

यहां केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन थोड़े बदलाव के साथ लागू रहेगी। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे। शहर के भीतर उद्योग नहीं खुलेंगे। शादियों, अंतिम यात्रा में 10 लोग ही जा सकेंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर निर्माण कार्य कर सकेंगे। कपड़े, शराब की दुकानें खोलने को लेकर फैसला सोमवार को होगा।
इंदौर: पूरे शहर में एक जैसी सख्ती लागू रहेगी

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि स्थिति पहले से 80 फीसदी नियंत्रण में आ गई है, लेकिन अभी 15 दिन तक सख्ती जरूरी है। घर से बेवजह निकलने की मंजूरी तो नहीं देंगे, दो सप्ताह बाद शहर की स्थिति को देखकर चरणबद्ध तरीके से आगे राहत मिलेगी। बेवजह निकले तो सीधे जेल भेजेंगे। इसके अलावा, थोक कारोबारियों को अनुमति दे रहे कि वह जिले के बाहर माल भेजें। 99% दाल, आटा, बेसन मिलों को खोलने की मंजूरी दी है, बाकी को एक-दो दिन में देंगे।

इंदौर 1568, भोपाल 532, उज्जैन 156, जबलपुर 96, खरगोन 77, धार 55, खंडवा 47, रायसेन 57, होशंगाबाद 36, बड़वानी 26, देवास 26, बुरहानपुर 18, रतलाम 16, मुरैना 16, विदिशा 13, आगर मालवा 12, मंदसौर 36, शाजापुर 7, सागर और छिंदवाड़ा 5-5, ग्वालियर 5, श्योपुर 4, हरदा-अलीराजपुर-शहडोल में 3-3, रीवा-शिवपुरी और टीकमगढ़ में 2-2, अनूपपुर 2, बैतूल, डिंडोरी, अशोकनगर, पन्ना-निवाड़ी में एक-एक संक्रमित मिला। अन्य राज्य के 2 मरीज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here