Home स्पोर्ट्स इकलौता ऐसा क्रिकेटर जिसने वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू किया और चैंपियन...

इकलौता ऐसा क्रिकेटर जिसने वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू किया और चैंपियन भी बना…

15
0
SHARE

क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई रिकॉर्ड्स रहे हैं जिसे तोड़ पाना मुश्किल है. ऐसे में आज हम बात करते हैं क्रिकेट इतिहास के ऐसे क्रिकेटर के बारे में जिसने आईसीसी वर्ल्डकप के फाइनल में डेब्यू किया और साथ ही चैंपियन भी बना. वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि यूसुफ पठान  हैं.

साल 2007 के टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ यूसुफ पठान ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया और साथ ही डेब्यू मैच में विश्व चैंपियन भी बना. यह क्रिकेट इतिहास का पहला मौका रहा जब किसी खिलाड़ी ने वर्ल्डकप फाइनल में डेब्यू भी किया और चैंपियन का रूतबा भी हासिल किया.

बता दें कि 2007 टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में सहवाग चोटिल हो गए थे जिसके बाद यूसुफ पठान को डेब्यू करने का मौका मिला था.यूसुफ का करियर ज्यादा लंबा नहीं चला लेकिन उनके नाम जुड़ा यह विश्व रिकॉर्ड शायद ही कोई खिलाड़ी आगे तोड़ पाए
2007 टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में यूसुफ ने ओपनिंग बल्लेबाजी की थी और 8 गेंद पर 15 रन बनाए थे

अपनी इस छोटी सी पारी में उन्होंने 1 चौके और 1 छक्का जमाने का कमाल कर दिखाया था. वैसे, Yusuf Pathan भारत के लिए टेस्ट नहीं खेल पाए लेकिन वनडे में उनके नाम 57 मैच दर्ज रहे जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक जमाने में सफल रहे.

इसके अलावा यूसुफ ने 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच भारत के लिए खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 236 रन निकले. इसके अलावा यूसुफ का रिकॉर्ड आईपीएल (IPL) में जबरदस्त रहा है. उस सीजन में यूसुफ ने 16 मैच खेलकर 435 रन बनाए थे और राजस्थान रॉयल्स के खिताब जीताने में खास भूमिका निभाई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here