Home हेल्थ इम्यूनिटी बढ़ानी है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 चीजें…

इम्यूनिटी बढ़ानी है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 चीजें…

22
0
SHARE

कई रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा चुका है कि कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग भी आसानी से आ रहे हैं जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. इम्यूनिटी का सीधा संबंध सही खान-पान से है. हेल्दी डाइट से शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ता है. हालांकि अब तक कोई ऐसी रिसर्च सामने नहीं आई है जिससे यह पता चले कि कोई खास फूड आइटम कोरोना से लड़ने में मददगार है.

वहीं पिछली कुछ स्टडीज में यह पाया गया है कि कुछ खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और शरीर में अन्य आक्रामक वायरस से लड़ने की क्षमता को मजबूत करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो हर किसी को इस समय अपनी डाइट में कुछ खास चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें.

लाल शिमला मिर्च- लाल शिमला मिर्च में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में लगभग 211 फीसदी विटामिन C होता है, जो कि संतरे में पाए जाने वाले विटामिन C का दोगुना होता है. 2017 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विटामिन सी शरीर में उन कोशिकाओं को मजबूत करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. साथ ही यह श्वसन संक्रमण के खतरे को भी कम करता है.

ब्रोकली- ब्रोकली भी विटामिन सी से भरपूर होती है. आधे कप ब्रोकली में 43 फीसदी विटामिन सी होता है. National Institutes of Health के अनुसार आपके शरीर को रोजाना इतने ही विटामिन C की जरूरत होती है. अमेरिका के EHE Health में फिजिशियन डॉक्टर सीमा सरीन का कहना है, ‘ब्रोकोली फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसमें विटामिन E भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here