Home हिमाचल प्रदेश मदर्स डे आज दुधमुंही बच्ची को घेरे कोरोना पर भारी पड़ी मां...

मदर्स डे आज दुधमुंही बच्ची को घेरे कोरोना पर भारी पड़ी मां की ममता….

6
0
SHARE

दुधमुंही बच्ची को घेरे कोरोना वायरस पर मां की ममता भारी पड़ी। हिमाचल के चंबा के सलूणी क्षेत्र की दो साल की कोरोना संक्रमित बेटी को उसकी मां शनिवार सुबह गोदी में उठाकर दो किलोमीटर पैदल सड़क तक लेकर आई।

उसके बाद एंबुलेंस में साथ बिठाकर आयुर्वेदुधमुंही बच्ची को घेरे कोरोना वायरस पर मां की ममता भारी पड़ी। हिमाचल के चंबा के सलूणी क्षेत्र की दो साल की कोरोना संक्रमित बेटी को उसकी मां शनिवार सुबह गोदी में उठाकर दो किलोमीटर पैदल सड़क तक लेकर आई। उसके बाद एंबुलेंस में साथ बिठाकर आयुर्वेदिक अस्पताल बालू स्थित कोविड आईसोलेशन सेंटर लेकर पहुंची। सोलन के बद्दी से लौटे बच्ची के पिता पहले ही संक्रमित होने के चलते यहीं भर्ती हैं।

बच्ची को मां की कमी महसूस न हो, इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने मासूम की देखभाल और सुरक्षा के लिए इसी सेंटर में रहने की विशेष इजाजत दी है। हालांकि मां बच्ची के साथ वाले वार्ड में रहेगी, जबकि बच्ची विशेष आईसोलेशन रूम में अकेली रहेगी। उस रूम में कोई दूसरा मरीज नहीं होगा।

बच्ची भले ही संक्रमित है, लेकिन उसमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। इसलिए बच्ची की मां को पीपीई किट नहीं दी गई। उसे एन-95 मास्क और ग्लव्स मुहैया करवाए गए। बच्ची को भूख लगने पर उसे बोतल या चम्मच से दूध पिलाया जाएगा।दिक अस्पताल बालू स्थित कोविड आईसोलेशन सेंटर लेकर पहुंची।

सोलन के बद्दी से लौटे बच्ची के पिता पहले ही संक्रमित होने के चलते यहीं भर्ती हैं। बच्ची को मां की कमी महसूस न हो, इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने मासूम की देखभाल और सुरक्षा के लिए इसी सेंटर में रहने की विशेष इजाजत दी है। हालांकि मां बच्ची के साथ वाले वार्ड में रहेगी, जबकि बच्ची विशेष आईसोलेशन रूम में अकेली रहेगी।

उस रूम में कोई दूसरा मरीज नहीं होगा। बच्ची भले ही संक्रमित है, लेकिन उसमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। इसलिए बच्ची की मां को पीपीई किट नहीं दी गई। उसे एन-95 मास्क और ग्लव्स मुहैया करवाए गए। बच्ची को भूख लगने पर उसे बोतल या चम्मच से दूध पिलाया जाएगा।

एंबुलेंस के पायलट लोकेश और ईएमटी भूपेंद्र जगवान पीपीई किट पहनकर शनिवार सुबह साढ़े सात बजे एंबुलेंस लेकर सलूणी रवाना हुए। साढ़े दस बजे एंबुलेंस संक्रमित बच्ची के घर से दो किलोमीटर पीछे रुक गई, क्योंकि बच्ची के घर तक सड़क नहीं है। बच्ची को गोद में उठाकर दो किलोमीटर पैदल चलकर मां एंबुलेंस तक पहुंची, जहां चिकित्सीय टीम मौजूद थी। मां बच्ची को गोद में लेकर एंबुलेंस में बैठ गई। पौने 11 बजे एंबुलेंस वहां से चली और सवा एक बजे आयुर्वेदिक अस्पताल बालू पहुंची।

यहां सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी और जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुरमीत कटोच सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। बच्ची को आईसोलेशन वार्ड पहुंचाया गया। उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि बच्ची के साथ उसकी मां को रहने की इजाजत दी गई है। हालांकि मां अलग वार्ड में रहेगी। दोनों की देखभाल व सुरक्षा को लेकर विभाग की ओर से विशेष प्रबंध किए गए हैं। उधर, क्षेत्र के लोग बच्ची के जल्द स्वस्थ होने की भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमित दो साल की मासूम बच्ची के दिल में छेद भी है। जब बच्ची पांच माह की थी, तब इसका पता चलने पर बच्ची को चंबा मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। यहां चेकअप के बाद बच्ची को टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। तब से उसका टांडा में ही उपचार चल रहा है। बीएमओ सलूणी ने इसकी जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here