Home Uncategorized देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 86000 के करीब….

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 86000 के करीब….

6
0
SHARE

दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक तीन लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 45 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं

यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 85,940 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,970 नए मामले सामने आए हैं और 103 लोगों की मौत हुई है.

देश में अभी तक 2,752 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 30,153 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. यह 35.08 प्रतिशत पर पहुंच गया है. बहरहाल देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ चुके हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.

गौरतलब है कि कोरोना ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया है, जिसकी वजह से लगभग सभी देशों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. इसमें लघु उद्योगों को फिर से शुरू करने से लेकर, मध्यमवर्गीय परिवार, किसान व युवा वर्ग की मदद की बात कही गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार तीन दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस राहत पैकेज की बारीकियों के बारे में जानकारी दी.

बताते चलें कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. 3 मई को यह मियाद खत्म होनी थी लेकिन इससे पहले ही गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया. अब यह 17 मई तक लागू रहेगा, हालांकि जिन जिलों (ऑरेंज और ग्रीन जोन) में कोरोना के केस नहीं हैं, वहां सरकार ने इसमें थोड़ी ढील भी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here