Home मध्य प्रदेश 52 में से 48 जिलों में संक्रमण पलायन कर आए लोगों की...

52 में से 48 जिलों में संक्रमण पलायन कर आए लोगों की रिपोर्ट आ रही पॉजिटिव..

11
0
SHARE

मध्य प्रदेश के 52 में से 48 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण पहुंच गया है। मरीजों की संख्या 5465 पर पहुंच गई। राज्य में अब जो मरीज सामने आ रहे हैं वे पलायन कर अन्य राज्यों से गृह जिलों में पहुंचे हैं। संक्रमित नए जिले इसका उदाहरण हैं। डिंडोरी, पन्ना, दमोह, गुना, मंडला, सिवनी, उमरिया, राजगढ़, सिंगरौली, टीकमगढ़ और छतरपुर में जो भी मरीज मिले हैं

वे अन्य प्रदेशों से आए हैं। इधर, ग्रीन जोन जिलों में मिली छूट में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रह हैं। बाजारों और बैंकों समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ देखी जा रही है। लॉकडाउन में जिस तरह के नजारे सामने आ रहे हैं, उससे संक्रमण और ज्यादा फैलने की आशंका है।

जून के आखिरी और जुलाई के पहले पखवाड़े तक प्रदेश में 80 हजार से एक लाख तक संक्रमित मरीज हो सकते हैं, इसी आशंका के चलते प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई का कहना है कि प्रदेश में 80 हजार मामले बढ़ने के अनुमान को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं हैं। इस बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय है- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना।

बुंदेलखंड में अब तक कुल 61 कोरोना मरीज मिले हैं। मंगलवार को सबसे अधिक 6 मरीज सागर में मिले। इसके अलावा दमोह में 4, छतरपुर में 2 मरीज मिले। जबकि टीकमगढ़ और पन्ना में सोमवार की देर रात 1-1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। सागर में अब कुल मरीजों की संख्या 44 हो चुकी है।

जबकि दमोह में 6, टीकमगढ़ में 6, पन्ना में 3 और छतरपुर में 2 मरीज हो गए। प्रवासियों की वजह से यह संख्या रोज बढ़ रही है। नए मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री तलाशी जा रही है। सागर में 5 और टीकमगढ़ में 3 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। बीना के एक मरीज की मौत हो गई थी

ग्वालियर-चंबल अंचल के 6 जिलों में से भिंड और दतिया जिले में 7 मई तक एक भी कोरोना संक्रमित नहीं था। शिवपुरी और श्योपुर के मरीज पहले ही ठीक होकर घर जा चुके थे। सिर्फ ग्वालियर और मुरैना जिलों में कोरोना संक्रमित थे। लेकिन, अन्य राज्यों से मजदूरों और लोगों का आना जारी रहा। मुख्य रूप से भिंड, मुरैना और दतिया जिलों में गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से आने वाले लोगों की संख्या ज्यादा रही। पिछले 10 दिनों में मिले मरीजों में से 94 फीसदी वे लोग हैं

जो इन्हीं तीन राज्यों से आए। बाकी के 6 फीसदी मरीजों की भी दूसरे राज्यों की ट्रैवल हिस्ट्री है। यानी बाहर से आने वालों की वजह से इन जिलों में संक्रमण फैल रहा है। कई लोग तो बिना स्क्रीनिंग ही घर पहुंच रहे हैं। जब किसी पॉजिटिव मरीज के साथ ट्रैवल हिस्ट्री मिलती है तब उसका सैंपल लिया जाता है, तब तक वह कई लोगों में संक्रमण फैला चुका होता है।

8 से 17 मई के बीच 10 दिन में भिंड, मुरैना और दतिया जिलों में 35 कोरोना संक्रमित मिले। इनमें 21 मरीज गुजरात से, 4 मरीज महाराष्ट्र से और 5 मरीज दिल्ली से आए हैं। स्पष्ट है कि इन जिलों में कोरोना का संक्रमण बाहर से आए लोगों के कारण फैल रहा है। इसके बाद भी प्रशासन इन राज्यों से आने वाले सभी लोगों की सैंपलिंग नहीं करवा रहा। जिले में आने पर इन प्रवासी लोगों की स्क्रीनिंग की जाती है। लक्षण होने पर संस्थागत क्वारैंटाइन किया जाता है, अन्यथा होम क्वारैंटाइन की समझाइश देकर घर भेज दिया है। कई लोग तो दूसरे रास्तों से सीधे घर पहुंच रहे हैं।

भिंड: 8 मई को पहला मरीज, इसके बाद लगातार 25 मरीज मिले
जिले में 8 मई को पहला मरीज मिला। इसके बाद से अब तक 25 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 14 मरीज गुजरात के अहमदाबाद या सूरत से आए हैं या फिर उनके परिजन हैं। बाकी 11 में से 7 मरीज दिल्ली और महाराष्ट्र से लौटे हैं। बाकी 4 मरीज भी अन्य दूसरे राज्यों से आए हैं।
मु पिछले 10 दिन में मिले 16 मरीज, इनमें 15 गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से आएजिले में यूं तो अब तक 39 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 14 मरीज तो दुबई से आए युवक और उसके संपर्क में आए परिजन थे। हाल ही में 8 से 17 मई के बीच 10 दिन में 16 मरीज मिले हैं, इनमें से 12 मरीज तो गुजरात से ही आए हैं। तीन मरीज महाराष्ट्र और दिल्ली से लौटे हैं।
दतिया: 14 मई को 4 मरीज, इनमें 3 अहमदाबाद से लौटे, एक मुंबई से
जिले में 14 मई को कोरोना ने दस्तक दी और 4 संक्रमित मरीज मिले। इनमें से 3 गुजरात के अहमदाबाद से लौटे थे और एक मुंबई से। हालांकि मुंबई से लौटा मरीज दतिया आया ही नहीं था, वह ग्वालियर के आंतरी में अपनी बुआ के यहां रुक गया था।

इंदौर 2637, भोपाल 1046, उज्जैन 362, जबलपुर 184, खंडवा 186, बुरहानपुर 194, खरगौन 114, धार 107, ग्वालियर 72, रायसेन 67, देवास 63, मंदसौर 60, नीमच 50, होशंगाबाद 37, मुरैना 38, बड़वानी 33, रतलाम 28, सागर 23, भिंड 25, विदिशा 15, रीवा 14, आगर मालवा 13, सतना 9, शाजापुर 8, झाबुआ 11, छिंदवाड़ा 5, सीहोर 5, टीकमगढ़ 6, श्योपुर 5, सीधी 5, अलीराजपुर 3, अनूपपुर 3, अशोकनगर 3, बैतूल 9, दतिया 3, हरदा 3, शहडोल 3, शिवपुरी 3, डिंडोरी 4, पन्ना 2, दमोह 1, गुना 1, मंडला 1, सिवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here