Home हिमाचल प्रदेश 3 दिन पहले दम तोड़ने वाला किशोर निकला कोरोना पॉजिटिव….

3 दिन पहले दम तोड़ने वाला किशोर निकला कोरोना पॉजिटिव….

12
0
SHARE

चंबा जिले के पियुहरा में तीन दिन पहले अज्ञात कारणों से दम तोड़ने वाले 16 साल के किशोर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने युवक के अंतिम संस्कार में शामिल लोगों और परिजनों के सैंपल लेकर जांच को भेजे हैं। इसकी जानकारी सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी ने प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि किशोर की मौत रैबीज से होना बताया जा रहा है, लेकिन मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए विभाग ने जांच टीम का गठन कर दिया है।

टीम को तीन दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक किशोर में कोरोना के लक्षण नहीं थे। परिजनों से बात करने पर पता चला कि उसे आठ माह पहले कुत्ते ने काटा था। उसे एंटी रैबीज इंजेक्शन नहीं लगाया गया था। मौत से पहले परिजनों ने किशोर का जो व्यवहार बताया, वह रैबीज से मिलता जुलता है। हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। हालांकि, इससे पहले गांव में तीन कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह युवक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इनके संपर्क में आया होगा।

परिजनों के मुताबिक शुक्रवार शाम को किशोर के बाजू में दर्द हुआ। रात को अजीब व्यवहार करने लगा। मध्य रात्रि में उसकी मौत हो गई। परिजन और ग्रामीण शनिवार को अंतिम संस्कार के लिए उसका शव श्मशानघाट लाए। कंटेनमेंट जोन में अचानक मौत की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य टीम भी पहुंच गई। टीम ने उसके शव का पोस्टमार्टम करवाने को कहा, मगर परिजनों ने मना कर दिया। इसके बाद टीम ने नमूना लेकर जांच को टांडा मेडिकल कॉलेज भेजा। इसकी रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। विभाग ने अंतिम संस्कार में जाने वाले लोगों सहित परिजनों और संपर्क में आए 55 लोगों के सैंपल लिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि पियुहरा में मरने वाले किशोर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह कैसे कोरोना पॉजिटिव हुआ, इसकी जांच की जा रही है। हालांकि, उसकी मौत का कारण कोरोना भी नहीं कहा जा सकता, क्योंकि उसमें कोरोना के लक्षण नहीं थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here