Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में 32 नए पॉजिटिव मरीज 627 पहुंचा आंकड़ा..

हिमाचल में 32 नए पॉजिटिव मरीज 627 पहुंचा आंकड़ा..

8
0
SHARE

हिमाचल में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को हिमाचल में शुक्रवार को दो दंपतियों और दो बच्चियों समेत कोरोना के 32 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 14 हमीरपुर जिले से, आठ कांगड़ा, आठ सोलन और दो बिलासपुर जिले में पॉजिटिव निकले। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हमीरपुर जिले में एक साथ 14 मरीज सामने आए हैं। इ

पऔर उनकी दो साल की बेटी संक्रमित हुई है। सुजानपुर उपमंडल से दिल्ली से लौटे पति-पत्नी, दिल्ली से लौटीं बड़सर के घटयाणी से एक बुजुर्ग महिला और उसकी दो पोतियां, भोरंज के तरक्वाड़ी से महिला और उसके दो बच्चे, नोयडा से लौटा गलोड़ का एक युवक और भोरंज के खुपड़ी की एक 2 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई।

सभी कोविड केयर सेंटर शिफ्ट कर दिया है। उधर कांगड़ा में दिल्ली और एनसीआर से लौटे संस्थागत क्वारंटीन आठ लोग संक्रमित निकले हैं। छह परौर और दो आलमपुर में क्वारंटीन थे। सभी बैजनाथ शिफ्ट कर दिए हैं। संक्रमितों में चढियार के भुहाना और रुपेहड़ के दो युवक, धीरा के गगल खोली से एक युवक और एक बुजुर्ग, एक युवक पंचरुखी के बियाड़ा से, एक युवती बैजनाथ के धानग से, एक बुजुर्ग थुरल से और एक अधेड़ धर्मशाला के झियोल का शामिल हैं। उधर सोलन में पांच और परवाणू में एक संक्रमित हुआ है। इनमें दिल्ली से लौटे होम क्वारंटीन चंबाघाट के चार लोग एक ही परिवार से हैं, जिनमें पति-पत्नी, दादा और एक साल की पोती शामिल है।

वहीं गाजियाबाद से सोलन लौटा एक व्यक्ति पॉजिटिव आया है। इसके अलावा दिल्ली से परवाणू लौटा व्यक्ति भी संक्रमित निकला है। संक्रमित लोगों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर शिफ्ट किया जा रहा है। उधर पांवटा साहिब के गिरिपार निवासी कोरोना संक्रमित सैनिक की फॉलोअप रिपोर्ट निगेटिव आई है, जिसके बाद पांवटा, गिरिपार वासियों व परिजनों ने राहत की सांस ली है। बिलासपुर जिले में भी देर रात दो नए मामले आए हैं। इनमें घुमारवीं का एक संक्रमित दिल्ली से लौटा था और घुमारवीं में भर्ती था। जबकि दूसरा संक्रमित झंडूता का है

। जिले में आज 23 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों की कुल संख्या 627 हो गई है। 11 राज्य के बाहर चले गए हैं। 385 मरीज ठीक हो गए हैं। कोरोना से छह की मौत हुई है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 223 हो गए हैं।

बीबीएन में कोरोनो संक्रमित का घर और एक कंपनी सील कर दी गई है। ये दोनों रोधक क्षेत्र बने हैं, जो पूरी तरह सील रहेंगे। ये आदेश सिर्फ और सिर्फ दो भवनों/बिल्डिंग पर ही लागू रहेंगे। एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा ने बताया कि डीसी सोलन केसी चमन ने आदेश जारी किए हैं। बरोटीवाला पंचायत का बल्याणा में कोरोना संक्रमित का घर और कांप्लेक्स पूरी तरह बंद रहेगा।

चाहे उसमें कोई भी दुकान या किराये का मकान हो। उन्होंने बताया कि बद्दी का हिम टेक्नोफोर्ज कंपनी बिलांवाली का पूरा परिसर, जहां हरियाणा का एक युवा संक्रमण का शिकार हुआ था, उसको भी रिंग फैंस कर दिया गया है। उस कंपनी में आवाजाही नहीं हो पाएगी। यह दोनों भवन आगामी आदेशों तक सील रहेंगे और प्रशासन समय समय पर इनकी निगरानी करेगा।

धर, पांवटा साहिब शहर के वाई प्वाइंट पर स्थित वीआईपी रिजॉर्ट को जिला प्रशासन ने सील कर दिया है। बिना अनुमति के यहां पर अहमदाबाद से आया एक व्यक्ति ठहरा दिया गया, जो बाद में कोरोना संक्रमित पाया गया। एसडीएम की रिपोर्ट के बाद जिला दंडाधिकारी ने पूरे रिजॉर्ट को सील करने के आदेश दिए हैं। वहीं, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए करीब 24 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। उनके कोविड-19 के सैंपल भी लिए गए हैं।

अहमदाबाद से पांवटा साहिब आया व्यक्ति तिरुपति मेडिकेयर कंपनी सूरजपुर में कार्यरत था। वह अहमदाबाद से हवाई जहाज में दिल्ली पहुंचा। 11 जून को कंपनी की ओर से मुहैया करवाई गई टैक्सी में वह उत्तराखंड होते हुए पांवटा साहिब आया। यहां यमुना बैरियर पर मेडिकल स्क्रीनिंग करने के बाद चिकित्सकों की सलाह पर उसे संस्थागत क्वारंटीन के लिए कहा गया लेकिन व्यक्ति संस्थागत क्वारंटीन में जाने की बजाय वीआईपी रिजॉर्ट में रुका। जबकि प्रशासन की ओर से इस होटल को पेड क्वारंटीन सेंटर के लिए अधिकृत नहीं किया गया था। जांच में पाया गया कि रिजॉर्ट प्रबंधन ने एसओपी (स्टंड्रेड ऑपरेटिव प्रोटोकोल) के नियमों का उल्लंघन किया गया है।

लिहाजा, रिजॉर्ट को बंद किया जाना चाहिए। पर्यटन विभाग की रिपोर्ट में भी होटल को क्वारंटीन सेंटर के रूप में प्रयोग करने पर अनुमति नहीं लेने की बात कही गई है। जिला दंडाधिकारी डॉ. आरके परूथी ने बताया कि रिजॉर्ट को सील कर दिया गया है। पॉजिटिव आए व्यक्ति को पहले ही कोविड केयर सेंटर त्रिलोकपुर के लिए शिफ्ट किया गया है। करीब 24 लोग उक्त शख्स के संपर्क में आए हैं। इसमें होटल संचालक के अलावा उसके कर्मचारी भी शामिल हैं। सभी को क्वारंटीन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि कोविड-19 के सैंपल भी लिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here