Home राष्ट्रीय दिल्ली में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए आज से...

दिल्ली में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए आज से …

5
0
SHARE

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में तेजी के बीच COVID-19 किस हद तक फैला है, इसका पता लगाने के लिए सीरोलॉजिकल सर्वे का काम आज से शुरू होगा. दिल्ली कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से एक है. इस सर्वे के जरिए दिल्ली में कोविड-19 का व्यापक विश्लेषण किया जाएगा तथा वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने में भी यह सहायक होगा.

यह सर्वे कोविड-19 रिस्पॉन्स प्लान का हिस्सा है और अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे कोरोना महामारी से लड़ने के लिए व्यापक रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी. सर्वेक्षण का काम दिल्ली सरकार और नेशनल सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल (NCDC) के सहयोग से किया जाएगा. यह 27 जून से 10 जुलाई तक चलेगा.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट में कहा, “दिल्ली में सर्वेक्षण का काम 27 जून से शुरू होगा. सभी संबंधित टीमों की ट्रेनिंग का काम कल पूरा हो गया है.”

आधिकारिक आदेश के मुताबिक, दिल्ली के सभी जिलों में कुल 20,000 टेस्ट किए जाएंगे. इसमें सभी उम्र और वर्ग के लोग शामिल होंगे. आदेश में कहा गया है कि जिलों के डिप्टी कमिश्नर सर्वेक्षण करने वाली टीमों के साथ प्रभावी तालमेल रखेंगे.

गृह मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस सर्वेक्षण से अधिकारियों को COVID-19 का व्यापक विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और फिर राष्ट्रीय राजधानी में महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार की जा सकती है.

सीरोलॉजी (एंटीबॉडी) जांच समुदायों के बीच निगरानी रखने के लिए होती है. इस उपयोग उन लोगों पर किया जा सकता है जो पहले से संक्रमित पाए गए हों या फिर जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हों. इससे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के बारे में जानकारी मिल सकती है.दिल्ली में कोरोना संक्रमण के अब तक 73,780 मामले सामने आए हैं और 2429 लोगों की इसकी चलते मौत हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here