Home Bhopal Special आपने चालान जमा नहीं किया है, भविष्य में असुविधा हो सकती है….

आपने चालान जमा नहीं किया है, भविष्य में असुविधा हो सकती है….

4
0
SHARE

राजधानी में विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को अब फोन कर बताया जा रहा है कि वे चालान जमा कर दें नहीं तो ऐसे मामलों को कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। जिन लोगों के ई-चालान हुए हैं उन्हें स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन लिमिटेड के इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कंट्रोल रूम से कॉल किया जा रहा है।

पिछले तीन दिनों में ऐसे 300 चालान कोर्ट में प्रस्तुत किए गए हैं। रोजाना लगभग 50 लोगों के चालानों को कोर्ट में पेश किए जाएंगे ताकि संबंधित लोगों से राशि वसूल की जा सके। इन चालानों पर अब मोटर व्हिकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिसमें जुर्माने की राशि बढ़ाने और सजा दोनों का प्रावधान है।

आईटीएमएस के चालानों को लेकर भोपाल कलेक्टर मानीटिरिंग कर रहे हैं। नियम तोड़कर चालान जमा नहीं करने वालों के खिलाफ भोपाल स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई शुरू कर दी हैं। अब तक 205 लोगों ने चालान जमा कर दिए हैं।

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) परियोजना अंतर्गत 22 लोकेषनों पर आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। जिनके माध्यम से ट्रिपल राईडिंग, नो हेल्मेट, रेड लाईट वॉयलेशन और ओवर स्पीडिंग के चालान बनाए जाते हैं। स्मार्ट सिटी के सीईओ आदित्य सिंह के मुताबिक, जून 2018 से अभी तक लगभग 2.5 लाख चालान जारी किये जा चुके हैं। इनसे लगभग 1.5 करोड़ का चालान वसूला गया है। नो हेल्मेट पर रु. 250, रेड लाईट वॉयलेषन पर रु. 500 और ट्रीपल राईडिंग पर रु. 500 का चालान जारी किया जाता है।

आईटीएमएस से जारी किए गए चालान को वाहन मालिक https://echallan.mponline.gov.in/ पर क्लिक कर देख सकते हैं। चालान एमपी ऑन लाइन से जमा करने की व्यवस्था है। चालान संबंधी पूछताछ के लिए स्मार्ट सिटी का हेल्पलाइन नंबर 0755-2477705, 0755-2704290 और ट्रैफिक पुलिस का नंबब 0755-2443850 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here