Home Bhopal Special भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोविड के गंभीर मरीजों को भर्ती करने...

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोविड के गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड ही नहीं….

10
0
SHARE

भोपाल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में कोरोना मरीजों के लिए आईसीयू के 60 बेड और बढ़ाए जा रहे हैं। ये वार्ड सोमवार तक तैयार हो जाएगा। दरअसल, अब तक हमीदिया अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए आईसीयू में 40 बेड ही उपलब्ध हैं, जो सितंबर में लगभग हर दिन फुल रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यहां पर आईसीयू की क्षमता को बढ़ाने का निर्णय लिया। कमिश्नर कविंद्र कियावत ने अस्पताल में तैयार हो रहे आईसीयू वार्ड का जायजा लिया।

हमीदिया अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 320 बेड का वार्ड बनाया गया है, जहां पर ब्लॉक ए और बी में 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी है, वहीं ब्लॉक सी में 100 बेड में महज 34 बेड खाली हैं। इसलिए कोविड वार्ड को खाली करने के लिए उन कोरोना मरीजों को जो लगभग ठीक हो गए हैं और उनकी निगेटिव रिपोर्ट आनी है। उन्हें टीबी अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। जहां पर 100 बिस्तर के कोविड वार्ड की व्यवस्था पहले से तैयार रखी गई है और मरीज कम हैं।

हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर आईडी चौरसिया ने बताया कि अस्पताल के कोविड वार्ड में 6 बेड बढ़ाए गए हैं और तीन अतिरिक्त कक्षों को भी कोविड वार्ड में तब्दील करने की योजना है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। हमारे 320 बेड के कोविड वार्ड में अब हमारे पास इमर्जेंसी मरीजों को रखने की जगह नहीं है, ऐसे में यहां के सामान्य मरीजों को टीबी अस्पताल शिफ्ट करेंगे।

गांधी मेडिकल कॉलेज के नए भवन के डी-ब्लाक में भी 100 बिस्तर के अतिरिक्त वार्ड को तैयार करने के लिए कहा है। उन्होंने निर्माण एजेंसी से कहा है कि कोरोना संकटकाल को देखते हुए काम को कोऑर्डिनेशन के साथ पूरा करें।कमिश्नर कविंद्र कियावत ने डॉक्टरों की मांग पर गांधी मेडिकल कॉलेज में नव-निर्मित गर्ल्स हॉस्टल को एक सप्ताह में व्यवस्थित कर पुराने हॉस्टल से छात्राओं को यहां पर शिफ्ट किया जा सके, जिससे अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के दौरान बीमार होने वाले डॉक्टरों को आईसोलेट करने के लिए जगह उपलब्ध हो सके। उन्होंने नवीन नर्सिंग हॉस्टल और लाइब्रेरी भी शिफ्ट कर हफ्तेभर में शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here