Home हिमाचल प्रदेश 5 जिलों में 250 बेड के मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए जाएंगे….

5 जिलों में 250 बेड के मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए जाएंगे….

4
0
SHARE

प्रदेश के पांच जिलों में 250 बेड के मेक शिफ्ट अस्पताल बनाए जाएंगे। वहीं, बिना लक्षण वाले मरीजों का इलाज अब घर पर होगा और गंभीर मरीजों को ही अस्पताल में इलाज किया जाएगा। बुधवार को शिमला में मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात कही। उन्होंने बताया कि राज्य में बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। शिमला, सोलन, टांडा, ऊना और नाहन में खोले जाने वाले मेक शिफ्ट अस्पतालों में गंभीर मरीज़ों का इलाज किया जाएगा। हर अस्पताल में 50-50 बेड्स की व्यवस्था होगी।

सभी तरह की सुविधाओं से लैस इन अस्पतालों में बुजुर्ग और गंभीर मरीजों का इलाज किया जाएगा। सीएम ने कहा कि देशभर में होम आइसोलेशन को प्राथमिकता दी जा रही है। हिमाचल 45 प्रतिशत मरीज घर में आइसोलेशन में रह रहे हैं। खुद लोग भी इसके लिए आग्रह कर रहे हैं। इससे अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर्स में मरीजों के लोड को कम किया जा सकेगा। सीएम ने कहा कि उन्होंने सभी सदस्यों को आग्रह किया है कि वे अपने अपने क्षेत्रों होम आइसोलेशन के बारे में लोगों को बताएं। प्रदेश के बॉर्डर अब खोल दिए गए हैं, ऐसे में कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा और बढ़ गया है।

प्रदेश सरकार ने राज्य के बॉर्डर्स में आने वालों के लिए संशोधित नोटिफिकेशन जारी की है। राज्य आपदा प्रबंधन सेल की ओर से जारी नए आदेशों के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को हिमाचल की सीमा के अंदर दाखिल होने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं रहेगी। लेकिन क्वारैंटाइन व्यवस्था स्वास्थय विभाग की ओर से जारी आदेशों के तहत ही होगी। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अगर अगर कोई भी शख्स ज्यादा संक्रमण वाले शहरों से आ रहा है तो उसे इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन किया जाएगा। वहीं, सामान्य शहरों से आने वालों को 10 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन होना पड़ेगा। हालांकि, दोनों ही नियम उन लोगों पर लागू नहीं होंगे जो अपने साथ कोविड-19 रिपोर्ट लेकर आएंगे।

25 मार्च से कोरोना के कारण लॉकडाउन के साथ ही प्रदेश में बार भी बंद कर दिए गए थे। करीब 6 महीने बाद प्रदेश में तय नियम कायदों के साथ बार खुल जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी की थी, वहीं जल्द ही अब हिमाचल में होटल भी पूरी तरह से खुल जाएंगे। सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में टूरिस्ट के लिए कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट और बुकिंग वाले नियम खत्म कर दिए हैं। अब कोई भी प्रदेश में आ जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here