Home राष्ट्रीय बिजली बिना मुंबई में हाहाकार….

बिजली बिना मुंबई में हाहाकार….

8
0
SHARE

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार सुबह जब बिजली गुल हुई तो लोगों ने शुरुआत में पहले इसे सामान्य कट समझा लेकिन कुछ ही देर में उन्हें जिस तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ा उससे हाहाकार मच गया। बिजली के बिना कहीं पानी की किल्लत हो गई तो लोकल ट्रेनों के पहिए थम गए। ट्रैफिग सिग्नल फेल होने की वजह से सड़कों पर भारी जाम लग गया तो हॉस्पिटलों में मरीज बेहाल हो उठे। एमयू की परीक्षाएं थम गईं तो बच्चे ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाए। पावर ग्रिड फेल होने के कारण सोमवार को 10:30 बजे से बिजली की आपूर्ति बंद हो गई। मुंबई सेंट्रल, ठाणे, जोगेश्वरी, वडाला, चेंबूर, बोरीवली, दादर, कांदिवली, मीरा रोड, भांडुप इलाके में लोगों को पावर कट से कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

बिजली जाने का सटीक कारण अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन बृह्नमुंबई बिजली आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) ने ट्वीट किया कि टाटा पावर से हो रही बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी होने के चलते ऐसा हुआ है। नगर निकाय द्वारा संचालित आपदा नियंत्रण कक्ष ने कहा कि शहर के उपनगरीय इलाके कालवा में टाटा पावर द्वारा बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ है और बिजली आने में एक घंटे तक का वक्त लगेगा। वहीं महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने एक वीडियो बयान जारी कर बताया कि महाराष्ट्र राज्य बिजली ट्रांसमिशन कंपनी के 400 किलोवाट के कालवा-पाडगा केंद्र में मरम्मत के काम के दौरान दो नंबर सर्किट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। मुंबई और ठाणे का एक बड़ा हिस्सा इससे प्रभावित हुआ है।

मुंबई के बड़े हिस्से में सोमवार सुबह तकनीकी गड़बड़ी के चलते बिजली आपूर्ति ठप होने से लोकल ट्रेन सेवाओं पर ब्रेक लग गए। पश्चिम रेलवे ने कहा, ”टाटा पावर कंपनी के ग्रिड में गड़बड़ी के चलते सुबह करीब 10 बजे बिजली आपूर्ति बाधित होने से चर्चगेट और बोरिवली के बीच ट्रेन सेवाएं रुक गईं। बिजली आपूर्ति बहाल होते ही सेवाएं फिर शुरू हो जाएंगी।” मध्य रेलवे के अधिकारियों ने ग्रिड में गड़बड़ी को ट्रेन सेवाएं बाधित होने की वजह बताया है। वहीं छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि संचालन सामान्य रूप से चल रहा है।

बिजली कट की वजह से लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना भी मुश्किल हो गया। एक तरफ लोकल ट्रेनों के पहिए थम गए तो दूसरी तरफ सड़कों पर सिग्नल भी बंद हो गए। बिजली गुल होने की वजह से शहर में 700 ट्रैफिक सिग्नलों ने काम करना बंद कर दिया। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, पावर कट की वजह से सिग्नल और सीसीटीवी बंद हो गए और ट्रैफिक का मूवमेंट बाधित हो गया। हालांकि, कंट्रोल रूम के अधिकारियों ने कहा कि कहीं से ट्रैफिक जाम की सूचना नहीं मिली है, लेकिन वेस्टर्न एक्सप्रेस वे पर 8 बजे के बाद ट्रैफिक काफी धीमी गति से आगे बढ़ सका। उधर, कई लोगों ने सोशल मीडिया पर ट्रैफिक से जुड़ी दिक्कतों को साझा किया है।

बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से अस्पतालों में मरीजों की जान पर बन आई। सरकारी अस्पतालों में बिजली के बिना काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अस्पतालों में माइनर सर्जरीज को टालना पड़ा। रेीजिडेंट डॉक्टर्स को अंधेरे में ही मरीजों को ओपीडी में देखना पड़ा। बिना पंखे और एसी के पीपीई किट पहनकर मरीजों को देखना डॉक्टरों के लिए काफी मुश्किल भरा रहा। गनीमत रही कि अस्पतालों में इमर्जेंसी वार्ड जैसे कैजुअल्टी, इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) और कोविड सेंटरों में इलेक्ट्रिसिटी बैकअप पर्याप्त थे। हालांकि, लोकमान्य तिलक जनरल हॉस्पिटल, बीवाईएल नायर, किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल के ओपीडी और जनरल वार्ड में बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध कई कॉलेजों के परीक्षाओं को सोमवार सुबह पावर ग्रिड की विफलता के कारण फिर से आयोजित करने का फैसला किया गया है। कुछ जगहों पर परीक्षाओं के शुरू होने के बाद बंद करना पड़ा। जिन कॉलेजों में सुबह 11 बजे से होने वाली थीं या बाद में वहां पूरी तरह से स्थगित कर दी गई। सेंट एंड्रयूज कॉलेज, बांद्रा के प्रिंसिपल मैरी फर्नांडिस ने कहा, “हमने मूल रूप से परीक्षा शाम 4 बजे करने का फैसला किया था, लेकिन बिजली की स्थिति पर कोई स्पष्टता नहीं होने के कारण हमारे क्लस्टर हेड ने सभी कॉलेजों को परीक्षा रद्द करने के लिए सूचित कर दिया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here