Home Bhopal Special दिन और रात के तापमान में दोगुने का अंतर, धूल भी बढ़ी….

दिन और रात के तापमान में दोगुने का अंतर, धूल भी बढ़ी….

4
0
SHARE

दिन और रात के तापमान में दोगुने तक का अंतर आ गया। धूल भी बढ़ गई है। इस वजह से 25 फीसदी तक एलर्जी के मरीज बढ़ गए हैं। सर्दी-जुकाम, छींक, खांसी, आंखें लाल होना जैसी समस्याओं से लाेग परेशान हो रहे हैं। बच्चों और बुजुर्गों में भी इस तरह की शिकायतें बढ़ी हैं। अक्टूबर में मौसम का संधिकाल होता है और इस महीने तापमान सेट होता है। दिन अपेक्षाकृत गर्म और रातें ठंडी होने लगती हैं। खास बात यह है कि कई बार रात के तापमान से दिन का तापमान दोगुना तक होता है। इस वजह से सीजन में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। शहर के विभिन्न अस्पतालों में इन दिनों ऐसे मरीजों की भीड़ लग रही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर होने से कई बार शरीर इसे एडजस्ट नहीं कर पाता। इस वजह से थकान, हरारत होने के साथ ही सर्दी जुकाम की समस्या भी होती हैं। दिन गर्म होते हैं और रात ठंडी होती है, इस वजह से दिक्कत होती है।

शहर में कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। सड़कों की हालत भी खराब है। वाहनों की आवाजाही से लगातार धूल उड़ती रहती है। डाॅ. धीरज शुक्ला ने कहा कि धूल भी एलर्जी की बड़ी वजह होती है। ब्रोंकाइटिस की समस्या इस समय सबसे ज्यादा हाेती है। ऐसे मौसम में भी लोगों को सर्दी, खांसी, छीकें आना आदि की समस्या ज्यादा होती है।

  • ठंडी चीजें यानी आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन न करें, पीने के लिए सामान्य तापमान वाला पानी इस्तेमाल करें।
  • बाइक चलाते या सड़क किनारे पैदल चलने के दौरान मास्क जरूर लगाएं। सर्दी-जुकाम, गले में खराश या दर्द होने पर गर्म पानी के गरारे जरूर करें।
  • जिन्हें धूल से एलर्जी है, वे ऐसे क्षेत्रों में जाने से बचें।
  • संवेदनशील लोग परफ्यूम, इत्र आदि लगाने से परहेज करें।

शहर के अस्पतालों में इन दिनों रोज 700 से ज्यादा मरीज सर्दी-जुकाम व एलर्जी के पहुंच रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक अक्टूबर के शुरुआती 4-5 दिनों में ऐसेे लगभग 400 मरीज पहुंचते थे, लेकिन अब इनमें 25% तक का इजाफा हुआ है।

शहर में दशहरे के पहले ठंड बढ़ जाएगी। माैसम वैज्ञानिकाें का कहना है कि रात के तापमान में 3-4 डिग्री तक गिरावट हाे सकती है। शहर में 24 घंटे में रात के तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट हुई। यह 19.8 डिग्री दर्ज किया गया। दिन का तापमान 33.7 डिग्री दर्ज किया, इसमें 0.5 डिग्री का इजाफा हुआ। माैसम वैज्ञानिक एवं ड्यूटी ऑफिसर पीके साहा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अति कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। साेमवार काे यह अत्यधिक निम्न दाब के क्षेत्र में बदलेगा। इससे मंगलवार काे हल्के बादल छाने और बूंदाबांदी हाेने की संभावना है। बुधवार काे बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here