Home हिमाचल प्रदेश भोगपुर पंचायत के खंगरुवाल में चार साल से नहीं लगी सिंचाई ट्यूबवेल…..

भोगपुर पंचायत के खंगरुवाल में चार साल से नहीं लगी सिंचाई ट्यूबवेल…..

5
0
SHARE

नालागढ़ के भोगपुर पंचायत के खंगरूवाल गांव के लोग चार साल से सिंचाई ट्यूबवेल लगने की इंतजार में है। विभाग ने आदुवाल गांव में नदी के किनारे ड्रिल तो करा दिया है, लेकिन उसके बाद यहां पर काई कार्रवाई नहीं हुई है। जिससे लोगों को सैकड़ों बीघा जमीन बंजर पड़ी हुई है। इस संबंध में लेबर सैल के पूर्व अध्यक्ष गुरबक्श सिंह चौहान की अध्यक्षता में ग्रामीण नालागढ़ के एसडीएम से मिले।

एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर ने जल प्रबंधन बोर्ड के अधिशासी अभियंता को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए है। गुरबक्श सिंह ने एसडीएम को बताया कि चार साल पहले भोगपुर पंचायत के खंगरुवाल में जल प्रबंधन बोर्ड ने ट्यूबवेल लगाने के लिए बोर करवाया। बोर होने के बाद यहां पर पानी भी निकल गया, लेकिन अभी तक विभाग ने इसे चालू नहीं किया है।

जिससे यहां के लोगों की तीन सौ बीघा जमीन बंजर पड़ी है। सिंचाई सुविधा न होने से यहां के किसान बारिश पर निर्भर रहते है। बोर होने के बाद किसानों को उम्मीद जगी थी कि अब लोगों की जमीन सोना उगलेगी, लेकिन उनकी इस उम्मीद पर पानी फिर गया है। ग्रामीण सुरत राम, जगत राम, परस राम, मंगल सिंह, अमरनाथ, कर्मी देवी, रामलाल, भाग चंद, गुरबक्श शर्मा, भगत राम, तृत्ती देवी ने बताया कि अगर यहां पर सिंचाई की सुविधा मिल जाती है तो किसान नकदी फसल उगा सकते है।

इस बारे में विभाग के अधिकारियों से कई बार मिल चुके है, लेकिन उन्हें अभी तक आश्वासन ही मिला है। आईपीएच के अधिशासी अभियंता पुनीत शर्मा ने बताया कि विभाग ने इसके टेंडर कर दिए है। पूरे नालागढ़ क्षेत्र में सात ट्यूबवेल लगने है जिसमें से एक खंगरुवाल का भी है सभी के सितंबर माह में टेंडर लग गए है और जल्द ही यहां निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here