Home धर्म/ज्योतिष शारदीय नवरात्रि आज से शुरू, भूलकर भी ना करें ये काम….

शारदीय नवरात्रि आज से शुरू, भूलकर भी ना करें ये काम….

4
0
SHARE

शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रहने वाले हैं. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना से सुख-समृद्धि की इच्छाएं पूरी होती हैं. नवरात्रि में देवी के नौ दिन के व्रत का बड़ा महत्व है. इन नौ दिनों में हर किसी को कुछ खास नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए. आइए जानते हैं नवरात्र के समय में कौन से काम करने से बचना चाहिए.

1. नवरात्रि के दौरान हल्का और सात्विक भोजन करना चाहिए. नवरात्र के दौरान खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज बिल्कुल न खाएं.

2. व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. खाने में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली खा सकते हैं.

3. नौ दिन का व्रत रखने वालों को काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इस दौरान सिलाई-कढ़ाई जैसे काम भी वर्जित होते हैं, जिनमें नुकीली चीजों का इस्तेमाल होता है.

4. संभव हो तो नवरात्र के दौरान व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट, पर्स, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. मंदिरों में प्रवेश से पहले भी इन चीजों को बाहर रखकर जाना चाहिए.

5. अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना कर रहे हैं, माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं या अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली छोड़कर नहीं जाएं. पूजा घर को गंदा नहीं रखें. बिना दीपक जलाए कभी भी शक्ति की पूजा नहीं की जा सकती है.

6. नवरात्र के दौरान मांसाहार और शराब इत्यादि से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. व्रत में शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से संयम जरूरी है.

7. विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि के समय में दिन के समय सोने से बचना चाहिए. मन में कपट रखने या किसी को अप शब्द कहने से भी बचना चाहिए.

8. नवरात्र के दौरान नाखून काटना भी वर्जित होता है इसलिए नवरात्र शुरू होने से पहले ही नाखून काट लेने चाहिए. नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here