Home हिमाचल प्रदेश तिब्बतियों के गुरु दलाई लामा के दर्शन करने को अभी करना होगा...

तिब्बतियों के गुरु दलाई लामा के दर्शन करने को अभी करना होगा इंतजार….

6
0
SHARE

तिब्बतियों के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा के दर्शन करने को बौद्ध अनुयायियों अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि दलाई लामा 18 अक्तूबर से अपने मैक्लोडगंज स्थित निवास स्थान पर बने आगंतुक कक्ष तक आ सकते हैं, लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर इसे स्थगित कर दिया गया है।

दलाई लामा फरवरी माह से ही मैक्लोडगंज स्थित अपने अस्थायी निवास स्थान पर हैं। कोविड-19 के प्रकोप के बीच फरवरी माह में ही दलाई लामा से मिलने पर पाबंदी लगनी शुरू हो गई थी। उस समय से लेकर दलाई लामा मैक्लोडगंज में ही हैं। उनसे मिलने की किसी को अनुमति नहीं है।

उनकी सेवा में 18 लोग तैनात हैं वह भी वहीं पर रहते हैं। इसके अलावा ना ही तो वहां कोई आ सकता है ना ही बाहर जा सकता है। सात माह बीत जाने के बाद इस बात की तैयारी होने लगी थी कि 85 वर्षीय दलाई लामा को अपने ही परिसर में हल्की-फुल्की मूवमेंट शुरू हो जाए, इसके लिए गुरुवार यानी 15 अक्तूबर को मैक्लोडगंज में ही डॉक्टरों के एक पैनल के साथ दलाई लामा के निजी ऑफिस के अधिकारियों की लंबी वार्ता हुई।

दलाई लामा की उम्र को ध्यान में रखते हुए व मैक्लोडगंज में हाल ही में आए नए संक्रमित मामलों की वजह से अभी इस निर्णय को लंबित रखा जाए। इसके लिए 31 अक्तूबर को एक बार फिर से सभी बैठकर पहले चर्चा करेंगे, उसके बाद ही कोई निर्णय लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here