हरिवंश राय बच्चन , जन्म: 27 नवंबर, 1907, हिन्दी भाषा के प्रसिद्ध कवि और लेखक थे। इनकी प्रसिद्धि इनकी कृति ‘मधुशाला’ के लिये अधिक है। हरिवंश राय बच्चन के पुत्र अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा जगत के प्रसिद्ध सितारे हैं।
जीवन परिचय
27 नवंबर, 1907 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में जन्मे हरिवंश राय बच्चन हिन्दू कायस्थ परिवार से संबंध रखते हैं। यह ‘प्रताप नारायण श्रीवास्तव’ और ‘सरस्वती देवी’ के बड़े पुत्र थे। इनको बाल्यकाल में ‘बच्चन’ कहा जाता था जिसका शाब्दिक अर्थ ‘बच्चा या संतान’ होता है। बाद में हरिवंश राय बच्चन इसी नाम से मशहूर हुए। 1926 में 19 वर्ष की उम्र में उनका विवाह ‘श्यामा बच्चन’ से हुआ जो उस समय 14 वर्ष की थी। लेकिन 1936 में श्यामा की टी.बी के कारण मृत्यु हो गई। पाँच साल बाद 1941 में बच्चन ने पंजाब की तेजी सूरी से विवाह किया जो रंगमंच तथा गायन से जुड़ी हुई थीं। इसी समय उन्होंने ‘नीड़ का पुनर्निर्माण’ जैसे कविताओं की रचना की। तेजी बच्चन से अमिताभ तथा अजिताभ दो पुत्र हुए। अमिताभ बच्चन एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। तेजी बच्चन ने हरिवंश राय बच्चन द्वारा ‘शेक्सपीयर’ के अनुदित कई नाटकों में अभिनय किया है।
शिक्षा
हरिवंश राय बच्चन की शिक्षा इलाहाबाद तथा ‘कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों’ में हुई। इन्होंने कायस्थ पाठशालाओं में पहले उर्दू की शिक्षा ली जो उस समय क़ानून की डिग्री के लिए पहला क़दम माना जाता था। इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी में एम. ए. और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पी.एच.डी. किया।
कार्यक्षेत्र
हरिवंश राय बच्चन अनेक वर्षों तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अंग्रेज़ी विभाग में प्राध्यापक रहे। कुछ समय के लिए हरिवंश राय बच्चन आकाशवाणी के साहित्यिक कार्यक्रमों से सम्बद्ध रहे। फिर 1955 ई. में वह विदेश मंत्रालय में हिन्दी विशेषज्ञ होकर दिल्ली चले गये। विश्वविद्यालयों के दिनों में इन्होंने कैम्ब्रिज जाकर 1952-1954 ई. में अंग्रेज़ी कवि यीट्स पर शोध प्रबन्ध लिखा, जो काफ़ी प्रशंसित हुआ।
साहित्यिक परिचय
बच्चन जी अपने महानायक पुत्र अमिताभ व महाकवि सुमित्रानंदन पंत के साथ
‘बच्चन’ की कविता के साहित्यिक महत्त्व के बारे में अनेक मत हैं। ‘बच्चन’ के काव्य की विलक्षणता उनकी लोकप्रियता है। यह नि:संकोच कहा जा सकता है कि आज भी हिन्दी के ही नहीं, सारे भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय कवियों में ‘बच्चन’ का स्थान सुरक्षित है। इतने विस्तृत और विराट श्रोतावर्ग का विरले ही कवि दावा कर सकते हैं।
सर्वग्राह्य और सर्वप्रिय
‘बच्चन’ की कविता इतनी सर्वग्राह्य और सर्वप्रिय है क्योंकि ‘बच्चन’ की लोकप्रियता मात्र पाठकों के स्वीकरण पर ही आधारित नहीं थी। जो कुछ मिला वह उन्हें अत्यन्त रुचिकर जान पड़ा। वे छायावाद के अतिशय सुकुमार्य और माधुर्य से, उसकी अतीन्द्रिय और अति वैयक्तिक सूक्ष्मता से, उसकी लक्षणात्मक अभिव्यंजना शैली से उकता गये थे। उर्दू की गज़लों में चमक और लचक थी, दिल पर असर करने की ताक़त थी, वह सहजता और संवेदना थी, जो पाठक या श्रोता के मुँह से बरबस यह कहलवा सकती थी कि, मैंने पाया यह कि गोया वह भी मेरे दिल में है। मगर हिन्दी कविता जनमानस और जन रुचि से बहुत दूर थी। ‘बच्चन’ ने उस समय (1935 से 1940 ई. के व्यापक खिन्नता और अवसाद के युग में) मध्यवर्ग के विक्षुब्ध, वेदनाग्रस्त मन को वाणी का वरदान दिया। उन्होंने सीधी, सादी, जीवन्त भाषा और सर्वग्राह्य, गेय शैली में, छायावाद की लाक्षणिक वक्रता की जगह संवेदनासिक्त अभिधा के माध्यम से, अपनी बात कहना आरम्भ किया और हिन्दी काव्य रसिक सहसा चौंक पड़ा, क्योंकि उसने पाया यह कि वह भी उसके दिल में है। ‘बच्चन’ ने प्राप्त करने के उद्देश्य से चेष्टा करके यह राह ढूँढ निकाली और अपनायी हो, यह बात नहीं है, वे अनायास ही इस राह पर आ गये। उन्होंने अनुभूति से प्रेरणा पायी थी, अनुभूति को ही काव्यात्मक अभिव्यक्ति देना उन्होंने अपना ध्येय बनाया।
पहला काव्य संग्रह
एक प्रकाशन ‘तेरा हार’ पहले भी प्रकाशित हो चुका था, पर ‘बच्चन’ का पहला काव्य संग्रह 1935 ई. में प्रकाशित ‘मधुशाला’ से ही माना जाता है। इसके प्रकाशन के साथ ही ‘बच्चन’ का नाम एक गगनभेदी रॉकेट की तरह तेज़ी से उठकर साहित्य जगत पर छा गया। ‘मधुबाला’, ‘मधुशाला’ और ‘मधुकलश’-एक के बाद एक, ये तीनों संग्रह शीघ्र ही सामने आ गये हिन्दी में जिसे ‘हालावाद’ कहा गया है। ये उस काव्य पद्धति के धर्म ग्रन्थ हैं। उस काव्य पद्धति के संस्थापक ही उसके एकमात्र सफल साधक भी हुए, क्योंकि जहाँ ‘बच्चन’ की पैरोडी करना आसान है, वहीं उनका सच्चे अर्थ में, अनुकरण असम्भव है। अपनी सारी सहज सार्वजनीनता के बावजूद ‘बच्चन’ की कविता नितान्त वैयक्तिक, आत्म-स्फूर्त और आत्मकेन्द्रित है।
प्रेरणा
‘बच्चन’ ने इस ‘हालावाद’ के द्वारा व्यक्ति जीवन की सारी नीरसताओं को स्वीकार करते हुए भी उससे मुँह मोड़ने के बजाय उसका उपयोग करने की, उसकी सारी बुराइयों और कमियों के बावज़ूद जो कुछ मधुर और आनन्दपूर्ण होने के कारण गाह्य है, उसे अपनाने की प्रेरणा दी। उर्दू कवियों ने ‘वाइज़’ और ‘बज़ा’, मस्जिद और मज़हब, क़यामत और उक़वा की परवाह न करके दुनिया-ए-रंगों-बू को निकटता से, बार-बार देखने, उसका आस्वादन करने का आमंत्रण दिया है। ख़्याम ने वर्तमान क्षण को जानने, मानने, अपनाने और भली प्रकार इस्तेमाल करने की सीख दी है, और ‘बच्चन’ के ‘हालावाद’ का जीवन-दर्शन भी यही है। यह पलायनवाद नहीं है, क्योंकि इसमें वास्तविकता का अस्वीकरण नहीं है, न उससे भागने की परिकल्पना है, प्रत्युत्त वास्तविकता की शुष्कता को अपनी मनस्तरंग से सींचकर हरी-भरी बना देने की सशक्त प्रेरणा है। यह सत्य है कि ‘बच्चन’ की इन कविताओं में रूमानियत और क़सक़ है, पर हालावाद ग़म ग़लत करने का निमंत्रण है; ग़म से घबराकर ख़ुदक़शी करने का नहीं।
सम्मान और पुरस्कार
हरिवंश राय बच्चन को उनकी कृति ‘दो चट्टाने’ को 1968 में हिन्दी कविता के लिए ‘साहित्य अकादमी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। उन्हें ‘सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार’ तथा एफ्रो एशियाई सम्मेलन के ‘कमल पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया। बिड़ला फाउन्डेशन ने उनकी आत्मकथा के लिये उन्हें सरस्वती सम्मान दिया था। 1955 में इंदौर के ‘होल्कर कॉलेज’ के हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ. शिवमंगलसिंह सुमन ने हरिवंश राय बच्चन को कवि सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए आमंत्रित किया था। हरिवंश राय बच्चन को भारत सरकार द्वारा सन् 1976 में साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
सन | कृतियाँ |
---|
1932 | तेरा हार |
1935 | मधुशाला |
1936 | मधुबाला |
1937 | मधुकलश |
1938 | निशा निमंत्रण |
1938 | ख़ैयाम की मधुशाला |
1939 | एकांत संगीत |
1943 | आकुल अंतर |
1945 | सतरंगिनी |
1946 | हलाहल |
1946 | बंगाल का काव्य |
1948 | खादी के फूल |
1948 | सूत की माला |
1950 | मिलन यामिनी |
1955 | प्रणय पत्रिका |
1957 | धार के इधर उधर |
1958 | आरती और अंगारे |
1958 | बुद्ध और नाचघर |
1961 | त्रिभंगिमा |
1962 | चार खेमे चौंसठ खूंटे |
1965 | दो चट्टानें |
1967 | बहुत दिन बीते |
1968 | कटती प्रतिमाओं की आवाज़ |
1969 | उभरते प्रतिमानों के रूप |
1973 | जाल समेटा |
1934 | बचपन के साथ क्षण भर |
1938 | खय्याम की मधुशाला |
1953 | सोपान |
1957 | मैकबेथ |
1958 | जनगीता |
1959 | ओथेलो |
1959 | उमर खय्याम की रुबाइयाँ |
1960 | कवियों के सौम्य संत पंत |
1960 | आज के लोकप्रिय हिन्दी कवि सुमित्रानंदन पंत |
1961 | आधुनिक कवि 7 |
1961 | नेहरू राजनीतिक जीवनचित्र |
1962 | नये पुराने झरोखे |
1964 | अभिनव सोपान |
1964 | चौसठ रूसी कविताएँ |
1968 | डब्लू बी यीट्स एंड ऑकल्टिज़्म |
1968 | मरकट द्वीप का स्वर |
1966 | नागर गीत |
1967 | बचपन के लोकप्रिय गीत |
1969 | हैमलेट |
1970 | भाषा अपनी भाव पराये |
1970 | पंत के सौ पत्र |
1971 | प्रवास की डायरी |
1973 | टूटी छूटी कड़ियां |
1981 | मेरी कविताई की आधी सदी |
1981 | सोहं हंस |
1982 | आठवें दशक की प्रतिनिधी श्रेष्ठ कवितायें |
1984 | मेरी श्रेष्ठ कविताएँ |
1969 | क्या भूलूं क्या याद करूं |
1970 | नीड़ का निर्माण फिर |
1977 | बसेरे से दूर |
1965 | दशद्वार से सोपान तक |
1983 | बच्चन रचनावली के नौ खण्ड |