Home Una Special सबको निश्शुल्क देंगे कोरोना की वैक्सीन…

सबको निश्शुल्क देंगे कोरोना की वैक्सीन…

7
0
SHARE

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शनिवार को ग्राम पंचायत कुरियाला में 7.50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचवटी पार्क का भूमि पूजन किया।

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना महामारी के बीच सभी वर्गो को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है तथा कोरोना के मामले बढ़ने पर सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क तथा दो गज की दूरी आवश्यक है। कोरोना सहित अन्य रोगों के मरीजों का पता लगाने के लिए हिम सुरक्षा अभियान शुरू किया है, जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर लक्षणों वाले मरीजों की पहचान कर रहे हैं। सभी इस सर्वे में ईमानदारी के साथ जानकारी दें ताकि कोरोना की रोकथाम में मदद मिल सके। मार्च 2021 तक कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद है, जिसे सभी को निश्शुल्क दिया जाएगा। एक बीघा योजना में एक लाख की सहायता.

न्होंने कहा कि सरकार ने एक बीघा योजना के अंतर्गत प्रदेश में 5000 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लगभग 1.50 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब तक 10 हजार स्वयं सहायता समूहों को इस योजना के साथ जोड़ा गया है। इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी महिला को मनरेगा के तहत रोजगार पाने का अधिकार होता है। इसके अलावा महिलाओं के कौशल विकास के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है तथा पहाड़ी भूमि को समतल करने, पानी को चैनेलाइज करने, वर्मी कम्पोस्ट पिट स्थापित करने और बीज खरीदने के लिए अनुदान भी मिलता है। सरकार इस योजना के तहत एक लाख रुपये की सहायता प्रदान करती है। 9.50 करोड़ से बनी सड़क

मंत्री ने कहा कि कुरियाला मोड़ से धमांदरी, बरेड़ा सड़क 9.50 करोड़ की लागत से तैयार हुई है, जिससे क्षेत्र की बड़ी आबादी को लाभ मिला है। साथ ही कुरियाला पंचायत के विकास पर 1.70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जलशक्ति विभाग के माध्यम से पेयजल योजनाओं पर 100 करोड़ से अधिक राशि खर्च की जा रही है, जिससे आने वाले समय में पूरे कुटलैहड़ क्षेत्र में पानी की समस्या दूर होगी।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर ग्राम पंचायत कुरियाला के प्रधान परमजीत सिंह, उपप्रधान भजन लाल, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कुरियाला से स्वर्ण सिंह, नरेश कुमार, यशपाल शर्मा, राम किशोर, बीडीओ रमनवीर चौहान, एसडीओ पीडब्ल्यूडी केके शर्मा, एसडीओ आइपीएच राजेश शर्मा सहित अन्य गण्मान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here