Home हेल्थ मोटापा कम ही नहीं इम्यूनिटी भी मजबूत करता है मशरूम….

मोटापा कम ही नहीं इम्यूनिटी भी मजबूत करता है मशरूम….

52
0
SHARE

पोषण के गुणों से भरपूर मशरूम को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने की वजह से यह आपके वजन को बढ़ने से रोकने और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। मशरूम में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, पोटैशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को कई तरह के रोगों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं मशरूम का सेवन करने से होते हैं ऐसे ही कौन-कौन से फायदे।

वजन कंट्रोल-
मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने से वजन कंट्रोल करने में ये फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषण तत्व पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने का अहसास करवाते हैं। जिससे व्यक्ति को देर तक भूख नहीं लगती है और वह अधिक भोजन का सेवन करने से बच जाता हैं। जिसकी वजह से उसका वजन कंट्रोल हो सकता है। 

पाचन-
मशरूम को डाइडेशन के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। मशरूम में मौजूद पॉलीसेकेराइड प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं। जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

हड्डियों-
मशरूम में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को कमजोर होने से रोककर उन्हें मजबूत बनाने का काम करते हैं।

दिल –
दिल के रोगियों के लिए भी मशरूम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। मशरूम में मौजूद लीन प्लांट प्रोटीन में न सिर्फ कैलोरी की मात्रा कम होती है बल्कि फैट भी न के बराबर होता है। ये दिल को नुकसान पहुंचाने वाले खतरे से भी बचाने का काम करता हैं। इम्यूनिटी-
मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते है, जो व्यक्ति को मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हीमोग्लोबिन-
मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here