Home Bhopal Special वैक्सीन ट्रायल के लिए जीएमसी का निरीक्षण करने मंगलवार को आएगी टीम….

वैक्सीन ट्रायल के लिए जीएमसी का निरीक्षण करने मंगलवार को आएगी टीम….

7
0
SHARE

गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) भोपाल मे कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए सोमवार को कॉलेज का निरीक्षण करने आइसीएमआर की टीम नहीं पहुंची। अब मंगलवार को निरीक्षण होगा । कॉलेज के अधिकारियों ने बताया कि निरीक्षण के अगले दिन यानी बुधवार से ट्रायल के लिए पंजीयन शुरू किया जा सकता है। कॉलेज प्रबंधन लोगों को ट्रायल में शामिल करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर बैनर लगाएगा। इसके अलावा कॉलेज के चिकित्सक व अन्य कर्मचारी व्यक्तिगत तौर पर भी लोगों को ट्रायल में शामिल होने के लिए बताएंगे।

आइसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन का कैटेगरी 2 का ट्रायल जीएमसी में किया जाना है। इस कैटेगरी में टीका लगवाने के बाद किसी को कोरोना होता है तो उसे ट्रायल से बाहर नहीं किया जाएगा। टीका लगने के बाद फोन व अस्पताल बुलाकर लोगों का फॉलोअप लिया जाएगा। उनकी कोरोना के अलावा लिवर,किडनी और हार्ट से जुड़ी जांचें कराई जाएंगी। कॉलेज के अध्ािकारियों ने बताया कि एक हजार लोगों पर यह ट्रायल किया जाना है। बता दें कि इसी वैक्सीन का पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में भी कैटेगरी एक में ट्रायल किया जा रहा है। यहां अब तक 20 लोगों पर ट्रायल किया गया है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि राज्य सरकार ने जो वादा किया है वह पूरा करेगी। अभी वैक्सीन नहीं आई है, इसलिए यह नहीं कह सकते किसे मुफ्त लगाई जाएगी। प्रदेश के कुछ शहरों को छोड़ दें तो कोरोना की स्थिति नियंत्रण्ा में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here