Home Una Special प्रथम चरण में 40 स्थानों पर लगेगी कोविड वैक्सीन….

प्रथम चरण में 40 स्थानों पर लगेगी कोविड वैक्सीन….

41
0
SHARE

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन जिलास्तर पर तीन स्थानों पर आयोजित किया गया। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, नंदा अस्पताल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) ऊना में वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया है। उपायुक्त राघव शर्मा ने क्षेत्रीय अस्पताल व नंदा अस्पताल जाकर ड्राई रन का निरीक्षण किया।

पूर्वाभ्यास के संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि जिले में 40 स्थानों पर कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी और प्रत्येक स्थल पर 100-100 लाभार्थियों को कोरोना के इंजेक्शन लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने टीका लगाने की पूरी तैयारी कर ली है और इसके लिए लगभग 1200 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पहले चरण में लगभग 5400 फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी। इसकी तैयारियों पर आज ड्राई रन का आयोजन किया गया है।

इस माह कोविड वैक्सीन के आने की उम्मीद है तथा उसके बाद वैक्सीनेशन शुरू की जाएगी। कोविड वैक्सीन लगाने का कार्य पोर्टल के माध्यम से होगा। लाभार्थी को एसएमएस भेजा जाएगा और जिसे एसएमएस आएगा, केवल उसी व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा। केंद्र पर सबसे पहले व्यक्ति की फोटो आइडी की जांच की जाएगी और उसे सैनिटाइज करने के उपरांत बायीं बाजू पर कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। टीका लगने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा तथा उसके बाद घर जाने की अनुमति दी जाएगी। राघव शर्मा ने बताया कि वैक्सीन को लेकर पूरे जिला में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here