Home Bhopal Special ऐतिहासिक सदर मंजिल फिर रोशन,26 जनवरी को तिरंगे सी जगमगाएगी इमारत……

ऐतिहासिक सदर मंजिल फिर रोशन,26 जनवरी को तिरंगे सी जगमगाएगी इमारत……

8
0
SHARE

नवाबों के जमाने की गवाह भोपाल की सदर मंजिल फिर अपनी खूबसूरती से लोगों को लुभाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसका कायाकल्प किया गया है। म्यूजियम भी बनने वाला है। 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर यह तिरंगे के रंगों में जगमगाएगी जिसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। सदर मंजिल के संरक्षण का कार्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगभग 10 करोड़ की लागत से कराया गया है। अकेले डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से लाइटिंग की गई है। इमारत को पुराने रूप रंग में लाने के लिए कई महीनों तक कारीगरी की गई।

स्मार्ट सिटी के सीईओ आदित्य सिंह के अनुसार पहले चरण में फ्रंट फसाट (सदर मंजिल के गेट से अंदर जाने पर जो हिस्सा है वह फ्रंट फसाट कहलाता है), दूसरे चरण में दरबार हाॅल सहित दूसरे हिस्सों का काम किया गया। इसकी खासियत यह है कि इस कार्य में सीमेंट का उपयोग नहीं किया गया है। पुराने स्वरुप को बरकरार रखने के लिए उड़द दाल, मैथी, जूट, गुड़, मार्बल पाउडर, चूना और सरखी आदि का इस्तेमाल किया गया। यह इमारत इन्हीं वस्तुओं के मिश्रण से बनी थी। जीर्णोद्धार राजस्थान के कारीगरों ने किया। अब इमारत फिर से अपने पुराने स्वरूप में दिखाई देने लगी है।

5 वॉट से लेकर 75 वॉट तक के करीब 200 बल्ब लगाए गए हैं। आरजीबी यानी रेड, ग्रीन और ब्लू कलर की इन डेकोरेटिव लाइट की पिछले दिनों टेस्टिंग की गई।

अंदर आने पर कुछ ऐसा खूबसूरत दिखता है सदर मंजिल।
अंदर आने पर कुछ ऐसा खूबसूरत दिखता है सदर मंजिल।

26 जनवरी पर तिरंगे की थीम पर सदर मंजिल और आर्च ब्रिज पर लाइटिंग की जाएगी। 3 फरवरी को भोपाल नगर निगम क्षेत्र में भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां भी जा सकते हैं।

हर प्रमुख अवसर पर अलग-अलग थीम पर होगी रोशनी

स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस सहित सभी प्रमुख त्योहारों और अवसर पर सदर मंजिल में अलग-अलग थीम से रोशनी की जाएगी। ऐसा करने से इसका आकर्षण बना रहेगा और पर्यटकों का यहां आना-जाना बना रहेगा।

म्यूजियम और रूफ टॉप रेस्टोरेंट शुरू करने की भी योजना

स्मार्टसिटी के सीईओ आदित्य सिंह ने बताया- सदर मंजिल के रिनोवेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। सीनियर अफसरों के निरीक्षण में सभी कार्य संतोषजनक पाए जाने पर भोपालवासियों के लिए इसे खोलने की तारीख तय की जाएगी। इसके लिए विधिवत लोकार्पण समारोह आयोजित करने का प्लान है। सदर मंजिल के एक हिस्से में भोपाल पर केंद्रित म्यूजियम बनाया जाएगा। इसके लिए मप्र पर्यटन निगम ने प्रोसेस शुरू कर दी है। उन्होंने हमसे डिजाइन मांगी है। सदर मंजिल में एम्पोरियो जैसी शॉप और रूफ टॉप रेस्टोरेंट शुरू करने की भी प्लानिंग है। शहरवासियों में सदर मंजिल को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। हम कोशिश कर रहे है कि वहां लाइटिंग और ब्यूटीफिकेशन के अलावा जल्द वहां कुछ ऐसी चीज शुरू हो जिससे लोग सदर मंजिल में पर्यटन की दृष्टि से अपना समय बिताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here