Home ऑटोमोबाइल टाटा की नई Safari का फर्स्ट लुक आया सामने, जानें क्या हैं...

टाटा की नई Safari का फर्स्ट लुक आया सामने, जानें क्या हैं फीचर्स…..

43
0
SHARE

टाटा मोटर्स ने बिल्कुल नई सफारी SUV का उत्पादन शुरू कर दिया है और इसे जनवरी 2021 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने आधिकारिक रूप से 2021 मॉडल टाटा सफारी के उत्पादन वाले मॉडल से भारत में पर्दा हटा लिया है. पहली टाटा सफारी को कंपनी द्वारा महाराष्ट्र के पुणे स्थित प्लांट से बाहर भेजा गया है जो जल्द ही शोरूम में उपलब्ध होगी. इसके अलावा टाटा मोटर्स ने टाटा सफारी इमैजिनेटर सूट पेश किया है जिसमें ऑगमेंटेड रियालिटी के ज़रिए SUV का वर्चुअल नज़ारा देखने को मिलेगा जिसे कई इंटरैक्टिव फीचर्स के साथ पेश किया गया है. कंपनी जल्द ही नई सफारी के लिए देश में बुकिंग शुरू करने वाली है.

इस मौके पर टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी, ग्वेंटर बश्चैक ने कहा कि, “भारतीय ग्राहकों की चहेती सफारी हमारी सबसे महंगी SUV होगी. इसने भारत में SUV का दौर शुरू किया है और अब इसे नए अवतार में पेश किया जाने वाला है और अपने नाम को यह SUV नए मुकाम पर लेकर जाने वाली है. नई सफारी परिवार और अलग-अलग तरह का जीवन जीने वाले ग्रूप के लिए एक शानदार विकल्प है जो साथ सफर करना चाहते हैं, चाहे काम से हो या घूमने के हिसाब से. यह दमदार कार है जिसका निर्माण उम्दा किस्म का है और यह अब अलग प्रिमियम अंदाज़ में आएगी.”

टाटा सफारी को एच7एक्स कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है जिसके पहले प्रोटोटाइप को बज़ार्ड नाम से 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था. इसके बाद 2020 ऑटो एक्सपो में SUV को ग्राविटास नाम से पेश किया गया. ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित नई सफारी के पुर्ज़े हैरियर से लिए गए हैं, वहीं नई सफारी इंपैक्ट डिज़ाइन 2.0 स्टाइलिंग के साथ आएगी. हैरियर के मुकाबले नई सफारी 70 मिमी लंबी होगी, वहीं इसका व्हीलबेस और ट्रैक हैरियर जितना ही रखा गया है.

डिज़ाइन की बात करें तो नई सफारी को दमदार लुक देने के लिए बड़े आकार की क्रोम फिनिया वाली ग्रिल, स्प्लिट एलईडी हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लैंस, डुअल-टोन मशीन कट अलॉय व्हील्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और असली सफारी की याद में मिलती-जुलती छत दी गई है. SUV का पिछला हिस्सा सिग्नेचर पैटर्न की रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स, स्किड प्लेट और टेलगेट पर ग्लॉस ब्लैक फिनिश दिया गया है. SUV के साथ रूफरेल्स दी गई हैं जो सफारी लिखावट के साथ आती है और नई सफारी को पैनोरमिक सनरूफ भी दी गई है.

2021 टाटा सफारी ऑएस्टर व्हाइट इंटीरियर थीम के साथ डैशबोर्ड पर ऐश वुड फिनिश दिया गया है. नई टाटा SUV 7-सीटर होगी जिसे बेहतरीन किस्म के मटेरियल के साथ लग्ज़री अंदाज़ में पेश किया जाएगा. अनुमान है कि नई सफारी सेमी-डिजिटल कंसोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, लैदरेटे सीट्स और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए जाएंगे. SUV के साथ आईआरए कनेक्टेड कार तकनीक भी मिल सकती है जिसमें ऐक्सप्रेस कूल, वॉइस कमांड, व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन और कई फीचर्स दिए जा सकते हैं.

बिल्कुल नई टाटा सफारी के साथ 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिल सकता है जो टाटा हैरियर के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है. माना जा रहा है कि नई SUV मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन में लॉन्च की जाएगी और इसे फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा. टाटा का कहना है कि मांग के आधार पर बाद में SUV का फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here