Home पर्यटन उदयपुर घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल…

उदयपुर घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल…

43
0
SHARE

उदयपुर राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जिसको झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। उदयपुर राजस्थान राज्य का मुकुट रत्न है और चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इस शहर को बहुत ही खूबसूरत बनाते हैं। इस शहर में प्राकृतिक सौंदर्य, मंदिरों और लुभावनी वास्तुकला की प्रचुरता है, जो इसको भारत का एक खास पर्यटन स्थल बनाते हैं। उदयपुर शहर की पिछोला झील में आप नाव की सवारी करके अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। उदयपुर घाटी में स्थित चारों तरफ से झीलों से घिरा एक ऐसा शहर है जो अपनी भव्यता और प्राकृतिक रत्नों से दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों की यात्रा को यादगार बनाता है। यह ‘ज्वेल ऑफ मेवाड़’ से लेकर ‘पूर्व के वेनिस’ तक के आकर्षण के लिए अपने दिए गए सभी नामों को सही ठहराता है। इस शहर में लेक पैलेस होटल शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

अगर आप उदयपुर की यात्रा करना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें इसमें हम आपको उदयपुर घूमने की पूरी जानकारी और इसके पास के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं –

उदयपुर शहर को ‘झीलों के शहर’ के रूप में जाना जाता है, उदयपुर अपने कई रत्नों से आने वाले पर्यटकों को लुभाता है। यह शहर अपने महलों और किलों के साथ-साथ झीलों के साथ यात्रियों का एक आदर्श पर्यटन स्थल है। इस शहर में 10 से अधिक झीलें हैं जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। पिछोला झील इस शहर का प्रमुख झील आकर्षण है। पिछोला झील की निकट में खूबसूरत बागोर हवेली स्थित है, जो अपने कांच के वर्क से पर्यटकों को लुभाती है।

सहेलियों की बारी का निर्माण संग्राम सिंह II द्वारा रानी और उनकी सहेलियों को उपहार के रूप में करवाया गया था। राजा ने स्वयं इस बगीचे को डिजाइन किया और इसे एक आरामदायक जगह बनाने का प्रयास किया, जहां रानी अपने 48 सहेलियों के साथ आराम कर सकती थी। यह गार्डन आज भी कई मायनों में अपने उद्देश्य को पूरा करता है और शहर की भीड़ भाड़ से बचने के लिए लोग इस स्थान पर आते हैं। यह उदयपुर में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

मोती मगरी फतेह सागर झील की अनदेखी एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जिसका निर्माण महाराणा प्रताप और उनके प्रिय घोड़े चेतक की स्मृति में एक श्रद्धांजलि करवाया गया है। यहां जगह आपको कई आकर्षक दृश्यों को देखने के लिए लुकआउट प्वाइंट प्रदान करता है। अगर आप महाराणा प्रताप से जुड़ी घटनाओं की आश्चर्यजनक विरासत को जानना चाहते हैं तो मोती मगरी की यात्रा जरुर करें। मोती मगरी फतेह उदयपुर में देखने लायक जगह है जहां आपको एक बार जरुर जाना चाहिए।

शिल्पग्राम लगभग 70 एकड़ भूमि में फैला हुआ और अरावली पर्वतमाला की गोद में स्थित राजस्थान की पारंपरिक कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए लिए स्थापित एक एक ग्रामीण कला और शिल्प परिसर है। यह स्थान कई कारीगरों को रोजगार देता है और कई सांस्कृतिक त्योहारों का एक केंद्र है, जो इस स्थान पर नियमित रूप से आयोजित किये जाते हैं। यहाँ का एक अन्य प्रमुख आकर्षण ओपन एयर एम्फीथिएटर है जो कई कला उत्सवों के लिए केंद्र का काम करता है। अगर आप ग्रामीण जीवन की सादगी का अनुभव करना चाहते हैं तो एक बार शिल्पग्राम को देखने के लिए जरुर जाएँ। अगर उदयपुर घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको एक बार उदयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल शिल्पग्राम की सैर जरुर करना चाहिए।

विंटेज कार संग्रहालयस उदयपुर के खास दर्शनीय स्थलों में से एक है, जो मोटर और कार में दिलचस्पी करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है। इस म्यूजियम का उद्घाटन फरवरी साल 2000 में किया गया था, जिसके बाद यह बहुत की लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया। इस म्यूजियम में कई पुरानी कारों जैसे 1934 के रोल्स-रॉयस फैंटम जो बॉन्ड फिल्म ऑक्टोपुसी में इस्तेमाल हुई थी और कई दुर्लभ रोल्स रॉयस मॉडल की कारों का घर है। यह स्थान आपको शहर की भीड़ से दूर लाकर एक शांतिपूर्ण वातावरण करवाता है।

लेक पैलेस उदयपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और एक प्रसिद्ध विवाह स्थल भी है जो उदयपुर में वास्तुकला का एक चमत्कार है। लेक पैलेस लेक पिछोला झील के द्वीप पर स्थित है जिसका निर्माण महाराणा जगत सिंह द्वितीय द्वारा 1746 में करवाया गया था और 1960 के दशक में इसको एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया। अब यह ताज लक्जरी रिसॉर्ट्स का एक हिस्सा है। इस शानदार होटल को कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है।

फतेह सागर झील उदयपुर शहर के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक बहुत ही आकर्षक झील है जो उदयपुर में सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। यह झील उदयपुर की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है, जो अपनी सुंदरता से पर्यटकों को मोहित करती है। इस झील के पास का शांत वातावरण यात्रियों को एक अद्भुद शांति का एहसास करवाता है। फतेह सागर झील एक वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है जो तीन अलग अलग द्वीपों में विभाजित है, इसका सबसे बड़ा द्वीप नेहरु पार्क कहलाता है जिस पर एक रेस्टोरेंट और बच्चों के लिए एक छोटा चिड़ियाघर भी बना हुआ है, जो एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी काफी प्रसिद्ध है। इस झील के दूसरे द्वीप में एक सार्वजानिक पार्क है जिसमें वाटर-जेट फव्वारे लगे हुए हैं और तीसरे में उदयपुर सौर वेधशाला स्थित है। फतेह सागर झील शहर की खास झीलों में से एक होने की वजह से यहां पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। इस जगह पर लोग बोटिंग करना बेहद पसंद करते हैं। अगर आप उदयपुर की यात्रा करने जा रहे हैं तो इस फतेह सागर झील घूमने के लिए जरुर जाएँ।

जगदीश मंदिर उदयपुर के सिटी पैलेस परिसर में बना हुआ एक बहुत ही आकर्षक मंदिर है जो भगवान विष्णु के समर्पण में बनवाया गया है। इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जानते हैं। इस मंदिर को में सुंदर नक्काशी, कई आकर्षक मूर्तियाँ और यहाँ का शांति भरा माहौल पर्यटकों और तीर्थयात्रियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। जो भी इंसान एक बार इस मंदिर में आता वो इसकी सुंदरता, वास्तुकला और भव्यता को देखकर हर कोई इसकी तरफ आकर्षित हो जाता है। अगर आप उदयपुर मंदिर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो इस मंदिर के दर्शन के लिए भी जरुर जाना चाहिए।

उदयपुर शहर महाराणा प्रताप हवाई अड्डा से 24 किमी दूर है। यह एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहरों दिल्ली मुंबई के साथ हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा ऐसी कई ट्रेन हैं जो उदयपुर रेलवे स्टेशन पर भी रुकती हैं। आप सड़क मार्ग से बस, टैक्सी या कैब की मदद से जयपुर पहुँच सकते हैं।

अगर आप उदयपुर हवाई जहाज से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जो शहर के केंद्र से लगभग 24 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश का कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक कर सकते हैं और उदयपुर शहर आसानी से पहुंच सकते हैं।

उदयपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से उदयपुर की यात्रा कर सकते हैं।

उदयपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है। उदयपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से उदयपुर के लिए कई प्रतिदिन ट्रेन चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी या कैब और एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर उदयपुर शहर के पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here