Home फैशन पपीते के छिलके में नीबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे की...

पपीते के छिलके में नीबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ेगी…..

59
0
SHARE

जिन फलों के छिलके आप अक्सर घरों में फेंक देते हैं, वे आपकी खूबसूरती बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए फल खाने के बाद इन छिलकों को संभालकर रखें या धूप में सुखा लें। यह स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां जानिए ऐसे ही चार फलों के छिलकों के बारे में :

1. अनार का छिलका
बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए अनार का छिलका इस्तेमाल करें। इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में सूखाकर पीस लें। इस तरह इसका पाउडर बन जाएगा। इस पेस्ट में दही मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

2. केले के छिलके
सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने की वजह से अगर चेहरे पर सांवलापन नजर आ रहा है तो केले का छिलका लगाएं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन को बचाने में मदद करेंगे। अगर चेहरे पर पिंपल्स है तो भी इन छिलकों को लगाने से फायदा होगा।

3. पपीते का छिलका
पपीते के छिलके में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके लिए पपीते के छिलके को पीसकर इसमें नीबू का रस मिलाएं। इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें। इससे स्किन की शाइनिंग बढ़ती है।

4. संतरे के छिलके
इन छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और फिर गुलाब जल डालकर फेस पर लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए भी संतरे का छिलका उपयोगी है। इसके पाउडर को बालों में कुछ देर लगाने के बाद सादे पानी से बाल धो लें। इससे बाल मुलायम होते हैं और शाइनिंग बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here