Home फैशन 10 मिनट में पैरों से हटाएं टैनिंग, घर पर ऐसे करें इंस्‍टेंट...

10 मिनट में पैरों से हटाएं टैनिंग, घर पर ऐसे करें इंस्‍टेंट पेडिक्‍योर….

149
0
SHARE

हम अपने बालों (Hair) और चेहरे (Face) की तो देखभाल करते हैं लेकिन कई बार अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल यह समझना जरूरी है कि पैरों की खूबसूरती भी मायने रखती है. पैरों की देखभाल के लिए उन्‍हें खास केयर (Care) की जरूरत पड़ती है. फटी एडियां, रूखी त्‍वचा और धूप की वजह से हुई टैनिंग (Tanning) को हटाना इतना आसान नहीं होता और इसके लिए पैरों को पेडिक्‍योर (Pedicure) की जरूरत पड़ती है. पैरों की स्किन (Skin) हमारे शरीर की बाकी स्किन से अलग होती है और इनसे टैनिंग को हटाना भी आसान काम नहीं होता. इस प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व करने के लिए यहां कुछ स्‍टेप दिए गए हैं जिनकी मदद से आप बहुत कम समय में अपने पैरों की टैनिंग को घर पर ही हटा सकती हैं और इन्‍हें खूबसूरत बना सकती हैं.

1.ऐसे करें पैरों को सोक

पानी (Water) को थोड़ा गुनगुना करें और उसके साथ 2 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda), 1 चम्मच नमक (Salt) और 4 से 5 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइट मिलाएं. इसके बाद इसमें दो नींबू निचोड़ें और नींबू के छिलके को भी इसी पानी में डाल दें. इसमें थोड़ा सा शैम्पू डालें. ये आपके पैरों की डेड स्किन को सॉफ्ट करेगा और नाखूनों की गंदगी को हटाएगा. ये नाखूनों और क्यूटिकल्स को नरम भी करेगा. 6 से 7 मिनट तक पैरों को इसमें डुबाकर रखें.

2.ऐसे करें क्लींनजिंग

इसके बाद अपने पैरों को लूफा और प्यूमिक स्टोन की मदद से अच्छे से रगड़ें. अपने नाखूनों को नींबू के पड़े छिलकों से रगड़ें. इस स्टेप में 1 से 2 मिनट लगेगा.

3. स्क्रब जरूरी  

आप दो चम्मच बेकिंग सोडा में 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अपने पैरों को रगड़ें. ये प्रक्रिया स्क्रब और पॉलिश दोनों का काम करेगी. यही नहीं स्किन एक्सफोलिएशन भी होगा.

4.एंटी टैन पैक का करें प्रयोग

इसे आप इंस्टेंट फीट ब्राइटेनिंग ट्रिक के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं. 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1 नींबू, 2 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच एलोवेरा जेल को थोड़े से दूध के साथ मिलाएं. इस पैक को अपने पूरे पैरों पर लगाएं और सूखने दें. ये स्टेप टैनिंग को हटाएगी और आपका पैर ग्‍लो करने लगेगा. अब अपने पैरों को अच्‍छी तरह धो लें और मनचाहा नेल पेंट लगाएं. दस मिनट में आपका पेडिक्‍योर हो गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here