Home फैशन नहीं बढ़ते हैं नाखून तो अपनाएं घरेलू उपाय…..

नहीं बढ़ते हैं नाखून तो अपनाएं घरेलू उपाय…..

74
0
SHARE

हर लड़की यह चाहती है कि उसके भी नाखून लंबे (Long Nails), खूबसूरत दिखें. लंबे नाखूनों पर नेल आर्ट (Nail Art) और नेल पेंट (Nail Paints) अच्‍छे लगते हैं और वे हाथों की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं. आप इन लम्बे नाखूनों के साथ एक्‍सपेरिमेंट भी ख़ूब कर सकती हैं. लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके नाखून अधिक नहीं बढ़ते. इस वजह से वे दूसरी महिलाओं के खूबसूरत नाखूनों को देखकर मन मसोस कर रह जाती हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें हम उन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने नाखून बड़े और खूबसूरत बना सकती हैं.

1.दूध (Milk) और अंडा (Egg) हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से नाखूनों की मजबूती भी बढ़ती है. एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.

2.एक चम्‍मच पिसे हुए लहसुन (Garlic) में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिला लें. इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट को नाखूनों पर सप्ताह में दो बार लगाएं, नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा.

3.नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है. इसके लिए आप ताजा संतरे (Orange) के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें. इसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें.

4.एक चम्मच नींबू (Lemon) के रस में 3 चम्मच जैतून का तेल मिलकर थोड़ा गर्म करें. 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबाकर रखें. रोज ऐसा करने से नाखूनों पर इसका असर दिखेगा.

5.नाखूनों के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है. हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों पर इस तेल से मालिश करें. नाखून की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

6. बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद है. इस तेल से नाखूनों की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने पर आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नाखूनों की ग्रोथ में तेजी आ जाती है. रात के समय रोजाना बादाम तेल से नाखूनों की मसाज करने की आदत डालें.

7.आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबो कर रखें.

8.टूथपेस्ट को नाखून पर लगाकर रगड़ें. टूथपेस्ट रगड़ने से आपके नाखूनों का पीलापन समाप्‍त हो जाएगा.

9.नारियल का तेल नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. चार चम्‍मच नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 2 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को हल्‍का सा गरम कर लें. इसे नाखूनों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं, असर दिखेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here