Home राष्ट्रीय बिहार में नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल विस्‍तार कल……

बिहार में नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल विस्‍तार कल……

7
0
SHARE

बिहार में मंत्रिमंडल विस्‍तार कल होगा। सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट के इस विस्‍तार में भाजपा की ओर से शाहनवाज हुसैन का शामिल होना लगभग तय माना जा रहा है। शाहनवाज के अलावा भाजपा की ओर से सम्राट चौधरी, संजय सरावगी, संजीव चौरसिया और नीतिन नवीन के भी मंत्री बनने की उम्‍मीद है।

जनता दल यूनाइटेड कोटे से बसपा से आए जमा खां, निर्दलीय विधायक सुमित सिंह और पिछड़ा वर्ग से भागीरथी देवी के मंत्री बनने की सम्‍भावना है। सीएम नीतीश अपने पहले कैबिनेट विस्‍तार में सभी वर्गों को प्रतिनिधित्‍व देने वाले हैं। बताया जा रहा है कि अनुभवी के साथ-साथ मंत्रिमंडल में कई नए युवा चेहरों को भी मौका मिलेगा। नीतीश का जोर अच्‍छा प्रदर्शन कर सकने वाले नेताओं को मंत्री बनाने पर है।

गौरतलब है कि 16 दिसम्‍बर को सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर बिहार की सियासत गर्म थी। इसमें हो रही देरी की वजह से विपक्ष जद यू-भाजपा गठबंधन को लेकर लगातार हमलावर था। आज सुबह ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने संकेत दिया था कि मंत्रिमंडल विस्‍तार में अब और देरी नहीं होगी।

उन्‍होंने अपनी सूची भाजपा को सौंप दी थी। इसके पहले भाजपा में भी अपने कोटे के मंत्रियों को लेकर लम्‍बा विचार-विमर्श चल चुका है। सोमवार देर शाम सूत्रों के हवाले से खबर आई कि अंतत: भाजपा ने भी अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है। कल राजभवन के राजेन्‍द्र मंडपम में शपथ ग्रहण समारोह होगा।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 16 दिसम्‍बर को 14 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। इनमें भाजपा की ओर से दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी शामिल रहीं। सरकार गठन के बाद से ही जनता दल यूनाइटेड की तरफ से कहा जा रहा था कि मंत्रिमंडल विस्‍तार जल्‍द होना चाहिए। सीएम नीतीश कुमार ने भी कहा था कि उनकी तरफ से कोई देर नहीं। भाजपा जैसे ही तय कर लेगी मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। इसके बाद भी कई तरह के अवरोधों की वजह से मंत्रिमंडल विस्‍तार टल रहा था।

बिहार का बजट सत्र 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए जद यू और भाजपा दोनों मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर सहमति बनाने पर इधर तेजी दिखा रहे हैं। रविवार को प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने भी इसके संकेत दिए थे।

सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक कल हो रहे नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार में 22 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। सीएम नीतीश ने सोमवार दोपहर में कहा था कि उन्‍हें भाजपा अभी तक कोई लिस्‍ट नहीं मिली है। उन्‍होंने कहा था कि भाजपा से जैसे ही सूची मिलेगी मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। सीएम नीतीश के इस बयान के कुछ ही घंटे बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार की खबर आ गई।

नीतीश कैबिनेट में कौन से नए मंत्री शामिल होंगे, अभी अधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के हवाले से जिन चेहरों के शामिल होने की चर्चा है उनमें भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन, नीतीश मिश्रा, सम्राट चौधरी, संजय सरावगी, संजीव चौरसिया और नीतिन नवीन के नाम शामिल हैं। उधर जनता दल यूनाइटेड कोटे से बसपा से आए जमा खां, निर्दलीय विधायक सुमित सिंह और पिछड़ा वर्ग से भागीरथी देवी के मंत्री बनने की उम्‍मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश सभी वर्गों और अनुभवी के साथ नए युवा चेहरों को अपनी कैबिनेट में मौका देने वाले हैं। नीतीश का जोर अच्‍छा प्रदर्शनर कर सकने वाले नेताओं को मंत्री बनाने पर है ताकि बिहार में अच्‍छी सरकार चलाने के साथ-साथ संगठन की मजबूती का भी तैयार हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here