Home Una Special जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने का दूसरा चरण शुरू….

जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने का दूसरा चरण शुरू….

67
0
SHARE

जिला ऊना में कोरोना वैक्सीन लगाने का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब पुलिस, गृहरक्षक, राजस्व तथा पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए ऊना जिला में गत 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया गया था। अभियान के तहत सबसे पहले हेल्थकेयर स्टाफ, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकत्र्ताओं का टीकाकरण किया गया है। इनमें से अधिकतर लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि पोर्टल पर पंजीकृत ऐसा हेल्थकेयर स्टाफ या फ्रंटलाइन वर्कर जो अभियान के दौरान कोरोना वैक्सीन लगवाने से छूट गए हैं, उनके टीकाकरण के लिए 12 फरवरी को मॉपअप राउंड होगा। ऐसे लोग उस दिन वैक्सीन लगवा लें।

 कोरोना वैक्सीन उसी व्यक्ति को लगाई जाएगी, जिसका नाम पोर्टल पर स्वास्थ्य कर्मी के पास दिखाई देगा। मॉपअप राउंड जिला के सभी स्वास्थ्य खंडों तथा क्षेत्रीय अस्पताल में किया जाएगा। ऊना जिला में 5440 हेल्थकेयर स्टाफ कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकृत हैं। इनमें से 4082 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। घबराने की जरूरत नहीं, कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षितमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद हल्का बुखार व दर्द होना सामान्य बात है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण स्वैच्छिक है। स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए वैक्सीन की दो खुराक आवश्यक हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क पहनना, उचित शारीरिक दूरी अपनाना, हाथ धोना और नियमों का पालन करना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here