Home स्पोर्ट्स जोकोविच ने साढ़े 3 घंटे में टियाफो को हराया, 19वीं बार तीसरे...

जोकोविच ने साढ़े 3 घंटे में टियाफो को हराया, 19वीं बार तीसरे राउंड में पहुंचीं सेरेना….

14
0
SHARE

मेलबर्न में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच मेन्स सिंगल्स के तीसरे राउंड में पहुंच गए। उन्होंने दूसरे राउंड में साढ़े 3 घंटे चले मुकाबले में फ्रांसेस टियाफो को 6-3, 6-7, 7-6, 6-3 से हराया। वहीं, डोमिनिक थिएम, सेरेना विलियम्स भी अपने-अपने मुकाबले जीतकर तीसरे राउंड में पहुंचने में सफल रहे। सेरेना 19वीं बार टूर्नामेंट के तीसरे राउंड में पहुंची हैं।

पूर्व चैम्पियन स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका, पूर्व यूएस ओपन विजेता बियांका आंद्रेस्क्यू और सेरेना की बहन वीनस विलियम्स को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। तीनों अपने-अपने मुकाबले हारकर दूसरे राउंड में बाहर हो गए। वहीं, भारत के रोहन बोपन्ना भी मेन्स डबल्स के पहले राउंड से बाहर हो गए।

साढ़ 3 घंटे चला जोकोविच और टियाफो का मुकाबला
मेन्स सिंगल्स के मुकाबले में टियाफो ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी। उन्होंने पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में वापसी की और टाई ब्रेकर में जोकोविच को हराया। इसके बाद तीसरे सेट में भी मुकाबला टाई ब्रेकर में गया।

हालांकि, जोकोविच ने वापसी करते हुए उसे 7-6 से जीत लिया। चौथे सेट में वर्ल्ड नंबर-1 ने टियाफो को 6-3 से आसानी से हरा दिया। डिफेंडिंग चैम्पियन ने 56 विनर्स और टियाफो ने 49 विनर्स लगाए। जोकोविच ने 37 ,जबकि टियाफो ने 43 अनफोर्स्ड एरर की।

वर्ल्ड नंबर-3 थिएम भी तीसरे राउंड में पहुंचे
वर्ल्ड नंबर-3 ऑस्ट्रिया के थिएम भी तीसरे राउंड में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने दूसरे राउंड में जर्मनी के डोमिनिक कोएपफर को 6-4, 6-0, 6-2 से हराया। एक घंटे 39 मिनट तक चले इस मुकाबले में थिएम ने कोएपफर को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और एकतरफा जीत हासिल की। थिएम ने 34 और कोएपफर ने 18 विनर्स लगाए। ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने 21 और कोएपफर ने 38 अनफोर्स्ड एरर्स किए।

19वीं बार टूर्नामेंट के तीसरे राउंड में पहुंचीं सेरेना
वुमन्स सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर-11 सेरेना विलियम्स ने सर्बिया की नीना स्टोजानोविच को लगातार सेटों में 6-3, 6-0 से हराकर तीसरे राउंड में जगह बनाई। 7 बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन सेरेना ने 1 घंटे 6 मिनट में यह मुकाबला जीता। वे 20वीं बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं और इनमें से वह 19 बार तीसरे राउंड में पहुंची हैं।

39 साल की सेरेना ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी महिला खिलाड़ी से ज्यादा मैच खेले हैं। वह आस्ट्रेलियन ओपन में अब तक 89 मैच जीत चुकी हैं, जबकि 12 मैचों में उन्हें हार मिली। तीसरे राउंड में अब सेरेना का सामना एनास्तासिया पोतापोवा से होगा।

बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स डबल्स से बाहर
साउथ कोरिया की जोड़ी ने एक घंटे 17 मिनट तक चले मुकाबले में बोपन्ना और मैकलाचलान की जोड़ी को 6-4, 7-6 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। बोपन्ना और मैकलाचलान पहली बार एक जोड़ीदार के रुप में कोर्ट पर उतरे थे। बोपन्ना पहले जोआओ सोउसा के साथ मेन्स डबल्स में उतरने वाले थे। हालांकि, सोउसा कोरोना संक्रमित पाए गए और उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने की इजाजत नहीं मिली।

बोपन्ना अब मिक्स्ड डबल्स में कोर्ट पर उतर सकते हैं। हालांकि, इसके ड्रॉ की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। मेन्स डबल्स में भारत के एक और खिलाड़ी दिविज शरण स्लोवाकिया के अपने जोड़ीदार इगोर जेलेने के साथ गुरुवार को पहला मैच खेलेंगे। उनका सामना जर्मनी की जोड़ी केविन कराविट्ज और यानिक हांफमान से होगा। वुमन्स डबल्स में भारत की अंकिता रैना और रोमानिया की मिहाएला बुजारनेस्कू की जोड़ी पहले राउंड में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा वुलकॉक और ओलिविया गादेकी से भिड़ेंगी।

उलटफेर का शिकार हुए यह खिलाड़ी

  • मेन्स सिंगल्स: वर्ल्ड नंबर-18 वावरिंका उलटफेर का शिकार बने। उन्हें हंगरी के मारटोन फुकसोविक्स ने दूसरे राउंड में 3 घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले में 7-5, 6-1, 4-6, 2-6, 7-6 से हराया। फुकसोविक्स ने वावरिंका को पहले दो सेट में हराया। उस वक्त लगा कि फुकसोविक्स लगातार सेटों में आसानी से जीत दर्ज कर लेंगे, लेकिन वावरिंका ने वापसी की और तीसरा-चौथा सेट अपने नाम किया। पांचवें सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन अंत में फुकसोविक्स ने मैच जीत लिया।
  • वुमन्स सिंगल्स: 9वीं वरीयता प्राप्त पेत्रा क्वितोवा को दूसरे राउंड में रोमानिया की सोराना क्रिस्टिया ने 6-4, 1-6, 6-1 से हराया। क्वितोवा 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचीं थीं।
  • कोहनी की चोट के बावजूद मैच खेलने वाली वीनस विलियम्स को इटली की सारा एरिना ने 6-1, 6-0 से शिकस्त दी।
  • 2019 की यूएस ओपन चैम्पियन और 8वीं वरीयता प्राप्त बियांका आंद्रेस्क्यू को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें चीनी ताइपे की एचसेह सु वेइ ने 6-3, 6-2 से हराया।

दूसरे राउंड के अन्य मुकाबले

  • वुमन्स सिंगल्स: 7वीं वरीयता प्राप्त आर्यन सबालेंका और 19वीं वरीयता प्राप्त मार्केटा वोंड्ररूसोवा भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं। सबालेंका ने भी रूस की डारिया कसात्किना को 7-6, 6-3 से हराया।
  • स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए जीत हासिल की। पिछले साल की रनर-अप मुगुरुजा ने रूस की लियुडमिला सेम्सोनोवा को 6-3, 6-1 से मात दी।
  • मेन्स सिंगल्स: वर्ल्ड नंबर-11 कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने ऑस्ट्रेलिया के बेरनार्ड टोमिक को 6-1, 6-3, 6-2 से हराया। यह मुकाबला एक घंटे 47 मिनट तक चला। अगले दौर में उनका मुकाबला हमवतन फेलिक्स एगुर एलियासिमे से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here