Home मध्य प्रदेश जबलपुर में कपड़ा कारोबारी को पीटा, इंदौर में दुकानदार-कार्यकर्ता आमने-सामने, भोपाल में...

जबलपुर में कपड़ा कारोबारी को पीटा, इंदौर में दुकानदार-कार्यकर्ता आमने-सामने, भोपाल में पूर्व मंत्री समेत 100 कार्यकर्ता गिरफ्तार

27
0
SHARE

पेट्रोल-डीजल, गैस सिलेंडर के लगातार बढ़ते दामों और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आधे दिन के बंद के लिए कांग्रेसी शनिवार को सड़कों पर उतरे। प्रदेश में आज बंद कराने में कांग्रेसियों का पसीना छूट गया। लोगों ने कई जगह कांग्रेस का साथ नहीं दिया। भोपाल में कांग्रेसी कार्यकर्ता कुछ दुकानें जबरन बंद कराने लगे, तो पुलिस ने पूर्व मंत्री पीसी शर्मा समेत 100 कांग्रेसियों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि शाम को उन्हें छाेड़ दिया गया। जबलपुर में बंद के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रांझी क्षेत्र में कपड़ा व्यापारी के साथ मारपीट की। इंदौर और उज्जैन में भी बंद कराने निकले कांग्रेसियों का दुकानदारों ने विरोध किया। उज्जैन में एक दुकानदार को कांग्रेसियों ने 1000 रुपए दिए, तब जाकर उसने दुकान बंद की। वहीं, ग्वालियर में मिला-जुला असर रहा, यहां पेट्रोल पंप ही खुले रहे। वहीं, सागर में भी बंद का मिला-जुला असर रहा।

भोपाल: जबरन बंद कराई दुकानें

भोपाल शहर में पूर्व मंत्री और विधायक पीसी शर्मा, पूर्व पार्षद गुड्डू चौहान, योगेश सराठे, विजेंद्र शुक्ला, धनजी गिरी, आशीष श्रीवास्तव, अमित समैया, मुजाहिद सिद्दकी, हैप्पी सिंह समेत 11 लोगों को हबीबगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर नई जेल भेजा। पीसी शर्मा अपने समर्थकों के साथ सुबह 9:00 बजे से जबरन दुकानें और पेट्रोल पंप बंद करा रहे थे। कांग्रेस ने पुलिस पर बंद को असफल करने का आरोप लगाया है। पूर्व पार्षद और कांग्रेस नेता गुड्‌डू चौहान ने कहा, बिट्‌टन मार्केट में पेट्रोल पंप और दुकानें स्वैच्छिक रूप से बंद थी। पुलिस जबरदस्ती पेट्रोल पंप को खुलवा रही थी। इसी को लेकर विवाद हुआ, जिसके बाद पुलिस ने गलती मानने के बजाए पीसी शर्मा समेत हमें गिरफ्तार करवा लिया।

भाजपा ने बंद को बताया असफल
वहीं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, बंद पूरी तरह असफल है। कांग्रेस के छुटभैया नेता और गुंडे गुंडागर्दी की कोशिश कर रहे हैं कि बंद सफल हो। छोटे गुमटी वाले और चाय वालों की दुकानें बंद होंगी, तो इसका क्या फयदा। कांग्रेस नेता सिर्फ बंद की राजनीति कर रहे हैं। सारंग ने कहा, राजस्थान, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ में क्यों नहीं प्रदर्शन नहीं हो रहा?

यहां रीगल पर विरोध जताने के लिए कांग्रेसियों ने क्रिकेट मैच खेला। प्रधानमंत्री माेदी का मुखौटा लगाकर बाइक को रस्सी से बांधकर सड़क पर खींचा। वहीं, एमजी रोड थाना क्षेत्र में भी एक दुकान को बंद करवाने के दौरान बहस हो गई। कांग्रेसियों ने दुकानदार को दुकान बंद नहीं करने पर बीजेपी का भक्त कह डाला। वहीं दुकानदार हाथ जोड़कर रोजी-रोटी कमाने की दुहाई देता रहा। इसके पहले पूर्व मंत्री व विधायक जीतू पटवारी ने हाथ जोड़कर दुकानें बंद करने की अपील की। पेट्रोल पंप भी एहतियात के तौर पर सुबह 9 बजे बंद कर दिए गए थे। आवश्यक वस्तुएं पूरी तरह से मिलती रहीं।

महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के बंद का सुबह मिला-जुला असर रहा है। जिस पेट्रोल के महंगे होने पर बंद किया जा रहा है। वही पेट्रोल पंप खुले रहे। सड़कों पर आम दिनों की तरह वाहन दौड़ रहे हैं। सुबह-सुबह जरूर दुकानें बंद नजर आईं। कांग्रेसी सड़कों पर घूम-घूम कर बंद में मदद करने की अपील करते नजर आए।

जबलपुर में बंद के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रांझी क्षेत्र में कपड़ा व्यापारी योगेश भाटिया के साथ मारपीट की। भाटिया ने दुकान बंद करने से मना कर दिया था। तभी केंट विधानसभा के कांग्रेस महामंत्री रामदास यादव की अगुवाई में कार्यकर्ता पहुंचे और जबरन बंद कराने लगे। मामले में भाटिया ने रांझी थाने में शिकायत दी है। कुल मिलाकर यहां कांग्रेस के बंद का आंशिक असर दिखा। सिर्फ पेट्रोल पंप ही बंद हैं। सुबह 10.30 बजे तक शहर में सामान्य दिनों की तरह चहल-पहल नजर आ रही थी। 11 बजे के करीब कांग्रेस के पदाधिकारी सड़कों पर बंद कराने उतरे। बड़ा फुहारा में कांग्रेस नगर अध्यक्ष दिनेश यादव दुकानदारों से बंद में सहयोग करते हुए दिखे। वहीं, शहर के अन्य हिस्सों में दूसरे नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई। दोपहर दो बजे सिविक सेंटर में सभा से इसका समापन किया गया।

यहां बंद के नाम पर खानापूर्ति रही। सुबह 6 बजे ही कांग्रेसी बाजार बंद कराने निकल पड़े। इस दौरान करीब 50 कार्यकर्ता ही मौजूद रहे। करीब 3 घंटे तक बाजार में घूमने के बाद सुबह करीब 11 बजे कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेश सोनी ने बंद की समाप्ति की घोषणा कर दी। यहां बाजार पूरी खुल गए।

सागर: बंद के दौरान चार जगह बहस

शहर में बाजार, तीनबत्ती, भगवानगंज, नया बाजार समेत कई जगह कांग्रेसियों और दुकानदारों के बीच बंद को लेकर जमकर बहस हुई। मामला पुलिस के हस्ताक्षेप के बाद शांत हुआ। कांग्रेसियों ने पूरे शहर में घूमकर बंद कराया। वहीं, मकरोनिया में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के विरोध में साइकिल पर गैस सिलेंडर रखकर पैदल रैली निकाली। दुकानदारों से बाजार बंद करने की अपील की गई। हालांकि बंद का सभी जगह मिला-जुला असर रहा। कांग्रेसियों के जाते ही लोगों ने दुकान खोल लीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here