Home खाना- खज़ाना रसम बनाने के 3 साउथ इंडियन तरीके, हर बार मिलेगा अलग चटपटा...

रसम बनाने के 3 साउथ इंडियन तरीके, हर बार मिलेगा अलग चटपटा स्वाद…..

39
0
SHARE

इस मौसम में गर्मागर्म सूप एंजॉय करने का मन हो तो ट्राई करें रसम की यह 3 अलग-अलग साउथ इंडियन रेसिपी। रसम को उसके चटपटे स्वाद और इम्यूनिटी को फायदा पहुंचाने के लिए पसंद किया जाता है। यह दक्षिण भारत की फेमस रेसिपी है। खास बात यह है कि रसम को कई विधियों से बनाया जा सकता है। तो देर किस बात कि चलिए जानते हैं रसम बनाने की ऐसी ही 3 अलग-अलग रेसिपी के बारे में।  

1-दाल वाला रसम बनाने के लिए अरहर की दाल को पका लें। एक पैन में तेल में सरसों, करी पत्ता, हींग, मिर्च आदि तड़काएं। टमाटर डालकर एक मिनट पकाएं। टमाटर गलने के बाद दाल को मिलाकर हलकी आंच में 10-15 मिनट तक पका लें। इसमें इमली का पेस्ट स्वाद के अनुसार मिलाएं। जीरा, लहसुन, अदरक, काली मिर्च को दरदरा पीसकर दाल में मिला लें। स्वादानुसार नमक मिलाएं। रसम गाढ़ा लगे तो थोड़ा पानी और मिला लें। अलग से छौंक लगाने के लिए एक पैन में तेल या घी गर्म करें। इसमें सरसों, करी पत्ता, हींग, लाल मिर्च का तड़का लगाएं। इस तैयार तड़के को गर्म दाल में मिला कर ढक्कन बंद कर दें। गर्मागर्म रसम सर्व करें।

2-हर रसम में दाल का होना जरूरी नहीं होता। इसमें काली मिर्च, जीरा, लहसुन और करी पत्ता होता है, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह पाचन भी सुधारता है। यह फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी-3, सी, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है। कई लोग इसमें सब्जियां भी मिलाते हैं।

3-तमिल स्टाइल वाले रसम में काली मिर्च, जीरा, लहसुन व अदरक को पीस लें। इमली के रस में टमाटर को कुचल कर डालें। तेल गर्म कर सरसों, हींग, लाल मिर्च डालें, प्याज डालकर भूनें। लहसुन वाला पेस्ट डालें। इमली का रस डाल कर कुछ देर पकाएं। तीन-चार कप पानी, नमक, धनिया-हल्दी मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। करी पत्ता डालें। सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here