Home स्पोर्ट्स धोनी के सबसे ज्यादा 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी...

धोनी के सबसे ज्यादा 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी की…..

73
0
SHARE

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड के ही पूर्व कैप्टन एलेस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया।

कुक ने 59 टेस्ट में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की, जिसमें से 24 में जीत और 22 में हार मिली। 13 मुकाबले ड्रॉ रहे।

कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 59 में से सबसे ज्यादा 35 में जीत हासिल की, जबकि 14 मुकाबले हारे हैं। इस दौरान 10 टेस्ट ड्रॉ रहे। कोहली भारत के सबसे टेस्ट सफल कप्तान भी हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 60 में से 27 मैच जिताए। 18 में हार मिली और 15 मुकाबले ड्रॉ रहे थे। तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 में से 21 टेस्ट जीते थे।

कोहली के पास क्लाइव की बराबरी का मौका
कोहली यह टेस्ट जीतने के साथ ही वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वे इस मामले में लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

कोहली के दौर में 3 ही कप्तान 20+ टेस्ट जीत सके
विराट कोहली की कप्तानी के दौर में दुनिया के 3 ही कप्तान अपनी टीम को 20 से ज्यादा टेस्ट जिता सके हैं। इस दौरान कोहली ने सबसे ज्यादा 35 मैच जीते हैं। उनके बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट हैं, जिन्होंने 49 में से 26 टेस्ट जीते हैं। तीसरे नंबर पर केन विलियम्सन हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को 35 में से 21 टेस्ट में जीत दिलाई है।

दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में रेग्लुयर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आराम लिया था। तब कोहली को कप्तानी सौंपी गई थी। यह मैच भारत हार गया था। अगले दो टेस्ट में धोनी ने कप्तानी की, जिसमें से एक में हार मिली थी और एक टेस्ट ड्रॉ रहा था।

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2014 को करियर का आखिरी टेस्ट खेला था। इसके बाद उन्होंने टेस्ट से संन्यास ले लिया था। आखिरी टेस्ट में कोहली ने कप्तानी की और यह मैच ड्रॉ रहा। सीरीज में भारत को 2-0 से हार मिली थी। धोनी के संन्यास के बाद कोहली को रेगुलर कप्तान बनाया गया।

कोहली ने अब तक 92 वनडे में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 63 मैच जीते और 26 में हार मिली। एक मुकाबला टाई और 2 बेनतीजा रहे। करियर में कोहली ने 40 टी-20 में टीम इंडिया की कमान संभाली। इसमें टीम को 24 में जीत और 12 में हार मिली। 2-2 मुकाबले टाई और बेनतीजा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here