Home राष्ट्रीय कांग्रेस चिंतन शिविर :3 दिन तक महामंथन करेंगे नेता, सोनिया का संबोधन...

कांग्रेस चिंतन शिविर :3 दिन तक महामंथन करेंगे नेता, सोनिया का संबोधन आज, राहुल भी पहुंचे….

31
0
SHARE

कांग्रेस की तीन दिवसीय चिंतन शिविर का शुक्रवार को आगाज हो जाएगा. उदयपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में पार्टी नेता सामप्रदायिक ध्रुवीकरण और किसनों के मुद्दे पर चर्चा करेंगे. साथ ही आने वाले चुनावों के बाबत पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए, इस विषय पर भी मंथन होगा. उक्त जानकारी पार्टी सूत्रों के हवाले से मिली है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी नेताओं को कार्यक्रम के आगाज के अवसर पर संबोधित करेंगी. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शिविर में शिरकत के लिए उदयपुर पहुंच चुके हैं.

सूत्रों ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि चिंतन शिविर के लिए कुल छह समूह बनाए गए हैं. सभी समूहों में 60 से 70 लोग हैं. ये सभी चर्चा करेंगे. किसी तरह की कोई कागजी चर्चा नहीं होगी. कार्यक्रम के दौरान पार्टी नेता केंद्र-राज्य संबंध, पूर्वोत्तर राज्यों की स्थिति, जम्मू-कश्मीर मुद्दा और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के संबंध में चर्चा करेंगे. 

इन सभी के अतिरिक्त अन्य समितियां सार्वजनिक क्षेत्र के विनिवेश, बढ़ती महंगाई, अल्पसंख्यक मुद्दों और महिलाओं के मुद्दों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी. जबकि युवा नई शिक्षा नीति और बढ़ती बेरोजगारी पर चर्चा करेंगे. जबकि कृषि समिति एमएसपी के वैधीकरण, कर्जमाफी और गेहूं की कीमत के मुद्दे पर चर्चा करेगी.

वहीं, संगठन समिति राष्ट्रीय, राज्यीय, जिला व ब्लॉक स्तर पर हो रहे बदवालों पर चर्चा करेगी. हालांकि, इन सभी से महत्वपूर्ण वे ‘एक परिवार, एक टिकट’ की नीति पर चर्चा करेंगे. एक कांग्रेस नेता जो चिंतन शिविर के सक्रीय सदस्य हैं ने कहा कि कार्यक्रम आयोजित करने का मुख्य कारण 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाबत रणनीति तैयार करना है. पूरा फोकस इसी पर रहेगा. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here