Home हेल्थ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है नींबू….

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है नींबू….

261
0
SHARE

गलत जीवन शैली के कारण ज्यादातर लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है हाई और लो ब्लड प्रेशर….. ब्लड प्रेशर लो और हाई होना दोनों सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए ब्लड प्रेशर का नॉर्मल होना बहुत जरूरी होता है.  आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा.

1- नींबू पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल में रहती हैं. ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर पियें.

2- लहसुन में भरपूर मात्रा में नाइट्रिक एसिड और हाइड्रोजन सल्फाइड मौजूद होता है. जो ब्लड वेसल्स को आराम देने में सहायक होता है. लहसुन का सेवन करने से ब्लड में थक्के नहीं जमते हैं. जिससे ब्लड प्रेशर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

3- हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना नारियल पानी का सेवन करें. रोजाना खाली पेट में नारियल पानी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है.

4- लो ब्लड प्रेशर की समस्या में शकरकंद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दिन में दो बार एक कप शकरकंद का जूस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here