Home राष्ट्रीय एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री की कुर्सी, BJP ने कहा- देवेंद्र फडणवीस होंगे...

एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री की कुर्सी, BJP ने कहा- देवेंद्र फडणवीस होंगे डिप्टी CM….

13
0
SHARE

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे जबकि बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस उप मुख्‍यमंत्री होंगे. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्‍व के आग्रह पर फडणवीस ने यह पद संभालने का निर्णय लिया है. अब तक कयास लगाये जा रहे थे कि एकनाथ के नेतृत्व वाले बागी शिवसेना विधायकों के समर्थन से फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे लेकिन फडणवीस के शिंदे को लेकर किए गए ऐलान ने हर किसी को हैरान कर दिया.

महाराष्‍ट्र के सियासी घटनाक्रम से जुड़ी 10 बातें
  1. पत्रकार वार्ता के दौरान  देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. 
  2. फडणवीस ने कहा कि उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद हम शुरू से कह रहे थे कि हम राज्य को मजबूत सरकार देने को तैयार हैं. आज एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद के रूप में अपनी दावेदारी राज्यपाल को दिया है. बीजेपी उनके साथ खड़ी है. 
  3. इस दौरान फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि हमे 2019 में 105 सीटें मिली थीं, उस चुनाव से पहले हमारा और शिवसेना का गठबंधन था. सरकार बनाने के लिए शिवसेना अपने विरोधी विचार धारा वाली पार्टियों से जाकर मिल गई. एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन करके सरकार बना लिया और हमको छोड़ दिया.
  4. देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के विधायकों ने मांग की हम एनसीपी और कांग्रेस के साथ नहीं रह सकते. औऱ ये गठबंधन तोड़ा जाए. 
  5. पूर्व सीएम फडणवीस ने कहा कि शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार जनता के द्वारा मिले बहुमत का अपमान किया है. उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी सरकार महाभ्रष्ट सरकार थी.
  6. उन्‍होंने कहा कि पिछले ढाई साल में इस सरकार के दो मंत्री जेल चले गए हैं. महाअघाड़ी के कई ऐसे नेता जिनके संबंध दाउद तक से थे. महाअघाड़ी सरकार में रोज हिन्दुत्व का अपमान होता था.  
  7. एकनाथ शिंदे ने कहा है कि राज्‍य के विकास के लिए हम साथ आए हैं. उन्‍होंने कहा कि हम बाला साहेब के हिंदुत्‍व को आगे लेकर आएंगे. पहले माना जा रहा था कि बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस सीएम के तौर पर शपथ लेंगे, इस बारे में पूछे जाने पर शिंदे ने कहा, “फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया. मैं उन्‍हें धन्‍यवाद देता हूं. “
  8. शिंदे ने कहा कि बीते ढाई साल से राज्य में कई विकास परियोजनाओं बंद पड़ी हैं, इन सभी परियोजाओं को हम फिर से शुरू करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि हमारे मन में किसी मंत्री पद का स्वार्थ नहीं था. हम जो कुछ कर रहे हैं वो राज्य के हित के लिए कर रहे हैं. 
  9. शिंदे ने यह भी उम्‍मीद जताई कि केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा का उन्‍हें पूरा समर्थन मिलेगा. 
  10. इससे पहले, देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी से भेंट की और उन्‍हें विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here