Home Una Special जिले में 417 ने लगवाया रुफ टॉप सोलर प्लांट, मिली 5.40 करोड़...

जिले में 417 ने लगवाया रुफ टॉप सोलर प्लांट, मिली 5.40 करोड़ रुपये सब्सिडी….

32
0
SHARE

रूफ टॉप सोलर प्लांट योजना के तहत जिले में 417 व्यक्तियों ने सौर ऊर्जा विभाग की मदद से रूफ टॉप सोलर प्लांट लगवाया है। इससे लोग अपने घर की छत पर बिजली का उत्पादन कर रहे हैं, वहीं सरकार से प्लांट लगाने के लिए 5.40 करोड़ की सब्सिडी भी प्राप्त हुई है।
योजना के लाभार्थी लोअर देहलां निवासी हरिओम ने बताया कि जब से घर में तीन किलो वाट का सोलर पैनल लगा है, तबसे बिजली के बिल से राहत मिली है। इससे पहले 1500 रुपये तक घर का बिल आता था, लेकिन सोलर पैनल स्थापित करने के बाद अब घर का बिल शून्य आ रहा है। लोअर बहडाला निवासी महेश शारदा बताते हैं कि सात किलोवाट का रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाया है। अब घर का बिल शून्य आ रहा है। इससे पूर्व प्रति माह लगभग 5,000 रुपये तक बिल आता था। उन्होंने बताया कि वह सरकार को भी इस सोलर प्लांट के माध्यम से बिजली देते हैं, जिससे अर्जित आय सीधे बैंक खाते में आती है।

उन्होंने कहा कि सोलर पावर प्लांट की ये स्कीम काफी फायदेमंद है, जिससे अनेकों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक किलोवाट से तीन किलोवाट तक रूफ टॉप पावर प्लांट लगाने के लिए कुल 50,000 रुपये प्रति किलोवाट खर्च आता है, जबकि तीन से 10 किलोवाट तक कुल 48,600 रुपये प्रति किलोवाट चुकाने होते हैं।
उधर, परियोजना अधिकारी हिम ऊर्जा ऊना सोहन सिंह ने बताया कि सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है, ताकि प्रदूषण को खत्म किया जा सके और खत्म होने वाले प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में घरेलू सोलर पैनल के लिए तीन किलोवाट के प्लांट पर 40 प्रतिशत अनुदान और तीन से अधिक और 10 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पावर प्लांट के लिए 20 प्रतिशत तक का अनुदान केंद्र सरकार के माध्यम से दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here