Home Una Special कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जांचा मशरूम केंद्र…

कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जांचा मशरूम केंद्र…

99
0
SHARE

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सोमवार को नंगल सलांगड़ी स्थित खान मशरूम केंद्र का दौरा किया। उन्होंने वैज्ञानिक विधि से उगाई जा रही विभिन्न फसलों के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की।
उन्होंने बताया कि हाइड्रोपोनिक विधि से किसान अपने घर की छत या कमरे के भीतर भी अनेक प्रकार की फसलों का उत्पादन कर सकते हैं। कहा कि इससे न केवल फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी होगी बल्कि आम जन को अपने घर पर ही ताजा सब्जी व फल उपलब्ध होंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण जहां लगातार प्राकृतिक संसाधन घटते जा रहे हैं, वहीं कृषि योग्य भूमि में भी लगातार कमी आ रही है। इस चुनौती से निपटने के लिए हाइड्रोपोनिक तकनीक मददगार साबित हो सकती है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रगतिशील किसान यूसुफ खान स्वरोजगार के लिए न केवल ऊना जिला में बल्कि प्रदेशभर के किसानों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। कहा कि उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर स्वरोजगार अपनाया तथा अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान किया।
उन्होंने बताया कि अब सरकार खेती के लिए हाइड्रोपोनिक तकनीक को व्यावसायिक खेती के रूप में प्रयोग करने के लिए प्रयासरत है। इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा व अन्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here