Home Una Special हारूर बना रोहन तो शाहिद शंकर बनकर कर रहा ठेकेदारी…..

हारूर बना रोहन तो शाहिद शंकर बनकर कर रहा ठेकेदारी…..

154
0
SHARE

हारूर अपना नाम बदलकर रोहन और शाहिद ने शंकर रख लिया। ऐसे ही दर्जनों युवक नगर परिषद बसदेहडा में दूसरे समुदाय के युवक अपनी पहचान छुपाकर लोगो की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। नगर में नाम बदलकर रह रहे लोगो में अधिकतर ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक समीपवर्ती पुलिस थाने में अपना पंजीकरण तक नहीं करवाया हुआ है। अपनी पहचान छुपाकर हिंदू धर्म के नाम पर रहने वाले इन लोगो का असली मकसद क्या है, इस रहस्य से अभी तक पर्दा उठता बाकी है।

हालांकि इनमें से ज्यादातर यूपी, बिहार और परिचम बंगाल के लोग हैं, जो ज्वेलर्स की दुकानों में बतौर कारीगर कार्यरत हैं। इसके अलावा काफी लोग अन्य व्यवसायिक संस्थानों में ऐसे लोग मिल जायेंगे। गौर तलव है कि नगर परिषद मैहतपुर बसदेहडा में एक चिकित्सक द्वारा भगवान शिव जी के बारे सोशल मिडिया में अभद्र टिप्पणी कर दी। जिससे देवभूमि के शांत माहौल में तनाव बढ गया और स्थानीय लोग दूसरे समुदाय के लोगो को शक की निगाह से देखने लग पड़े।

हिमाचल का सबसे पूराना ओद्योगिक क्षेत्र होने के नाते मैहतपुर के कारखानों में बाहरी राज्यों के हजारों लोग काम कर रहे हैं। जो नगर के साथ-साथ समीपवर्ती गांवो में किराये के मकान लेकर रह रहे हैं। उनमें से अधिकतर कामगारों ने अपना नाम पुलिस थाने में दर्ज नहीं करवाया है और न ही उनके मकान मालिकों ने किरायेदार की डिटेल पंजीकरण करवाने की जहमत उठाई है।

बताते चलें कि नगर में ऐसे लोग कई वारदातों को अंजाम देकर फरार हो चुके हैं। जिन्हें पकडने के लिए पुलिस के पसीने छूट गए। इनमें से कई तो नेपाल बार्डर पर काबू किए जो दूसरे देश में पनाह लेने की फिराक में थे और पुलिस के हत्थे चढ गए।

उत्तर प्रदेश राज्य में कई हत्याओं के मामले में बांछित एक व्यक्ति कई वर्षों तक नगर में रहा और एक उद्वोग में बतौर ठेकेदार बनके कार्य करने लगा। करीब दस वर्ष बाद यूपी के अन्य व्यक्ति द्वारा उसकी पहचान करने के बाद पुलिस ने हत्यारोपी को गिरफतार किया। ऐसे कई मामले हैं, जो अभीतक पुलिस के लिए अनसुलझी पहेली बने हुए हैं।

अगर स्थानीय लोग बाहरी व्यक्ति को अपना मकान किराये पर देने के समय उसका पूरा रिकार्ड सबंधित पुलिस थाने में दर्ज करवाए तो ऐसी नौवत नहीं आयेगी। इसके साथ-साथ अपराधिक किस्म के उन लोगो का भी पता चल जायेगा, जो दूसरे राज्यों में अपराध करने के बाद देवभूमि में अपनी पहचान बदलकर रहने लगते हैं।

नगर परिषद मैहतपुर बसदेहडा में बतौर किराये के मकान में रह रहे बाहरी राज्यों के लोगो की पुलिस थाने में वैरिफिकेशन करने की मांग हिंदू एकता मंच व शिवसेना सहित अन्य धार्मिक संगठनों ने उठाई है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल होने के बाद आरोपित चिकित्सक के अस्पताल के बाहर आयोजित धरने प्रदर्शन को संबोधित करने के दौरान शिवसेना के राज्य अध्यक्ष एडवोकेट एसडी वशिष्ट ने नगरवासियों से बाहरी राज्यों के लोगो को मकान किराये पर देने से पहले उनके दस्तावेज पुलिस थाने में जमा करवाने की अपील की है। उन्होंने नगरवासियों से इस मामले में जागृत होने के साथ-साथ किसी व्यक्ति की हरकतें संदिग्ध होने पर भी पुलिस को सूचित करने को कहा है।

पुलिस प्रशासन ने नगर में रह रहे बाहरी राज्य के लोगो के लिए पंजीकरण मुहिम चलाई हुई है। जिसके तहत जिला के उद्योगो सहित अन्य संस्थानों में कार्यरत बाहरी राज्यों के लोगो के लिए पुलिस बैरिफिकेशन करवाना और उनका पूरा रिकार्ड सबंधित पुलिस थाने में दर्ज करवाना अनिवार्य किया था। वहीं स्थानीय के लिए भी किसी भी व्यक्ति को मकान किराये पर देते समय उसका पूरा रिकार्ड पुलिस थाने में दर्ज करवाने के आदेश जारी किए थे।

इन आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कडी कार्रवाई की बात भी पुलिस प्रशासन द्वारा कही गई थी। लेकिन अभी तक अधिकतर मकान मालिक इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। हालांकि उद्योगों में कार्यरत कामगारों का रिकार्ड दर्ज है, लेकिन मकान मालिक अपने-अपने किरायेदारों का ब्योरा पुलिस थाने में दर्ज नहीं करवा रहे हैं।

वहीं नगर परिषद मैहतपुर बसदेहडा के पुलिस थाना प्रभारी मनोज कोंडल ने नगरवासियों से अपील की है कि वे अपना मकान किसी को किराये पर देने से पहले उसके दस्तावेजों की अच्छी तरह से जांच कर लें और पुलिस थाने में उसका ब्योरा जरूर दर्ज करवाएं। उन्होंने नगरवासियों से इस मुद्दे पर सहयोग करने का आहवान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here