Home Una Special घर में घुसा तेंदुआ, ढाई साल के बच्चे समेत 5 लोगों को...

घर में घुसा तेंदुआ, ढाई साल के बच्चे समेत 5 लोगों को किया लहूलुहान….

17
0
SHARE

ऊना। उपमंडल बंगाणा के तहत ग्राम पंचायत धुंदला में तेंदुआ घुसने से दहशत फैल गई। तेंदुए ने तीन साल की बच्चे समेत पांच लोगों को जख्मी कर दिया। इनमें सुखदेव सिंह और सुदेश कुमारी की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिन्हें रीजनल अस्पताल ऊना रेफर किया गया है। जबकि गौरव, दिनेश कुमार और वंंदना को यहां सीएसची में प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। दूसरी तरफ सवा छह घंटे की मशक्कत के बाद कमरे में बंद मादा तेंदुए को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया।इसके बाद तेंदुआ को गोपालपुर जू भेज दिया गया। रविवार सुबह सवा छह बजे सुखदेव सिंह के घर के पास नलके से पानी भर रहे थे इस बीच मादा तेंदुआ ने उन पर हमला कर दिया। जिससे सुखदेव सिंह बुरी तरह लहूलुहान कर दिया। उनके शोर मचाने पर वंंदना पहुंची तो तेंदुए ने उसे भी घायल कर दिया। इसके बाद सुदेश कुमारी पर तेंदुआ झपटा पड़ा और उसे भी बुरी तरह लहूलुहान कर दिया। इसके बाद मादा तेंदुआ दिनेश कुमार के कमरे में घुस गया जहां उसे और उसके ढाई साल के बच्चे को घायल कर दिया। उन्होंने बड़ी मुश्किल से तेंदुआ से खुद छुड़ाया। फिर बाहर से दरवाजा बंद कर तेंदुआ को कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद उन्होंने धुंदला पंचायत के प्रधान संजीव को घटना की सूचना दी।

तेंदुए को काबू करने गई वन विभाग की टीम खाली हाथ थी। टीम के पास ट्रेंकुलाइजर गन भी नहीं थी। ऐसे में तेंदुआ को काबू करने के लिए हमीरपुर से ट्रेंकुलाइजर एक्सपर्ट को बुलाना पड़ा। जब तक हमीरपुर से ट्रेंकुलाइजर गन नहीं पहुंची तब तक वन विभाग और पुलिस की टीम कमरे के भीतर लंबा सरिया डालकर पेटी के नीचे बैठा तेंदुआ को बाहर निकालने के लिए प्रयास करते रहे, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। ट्रेंकुलाइजर गन आने पर ही तेंदुआ को काबू किया जा सका।

प्रधान ने पुलिस और वन विभाग को सूचित किया। सूचना मिलने पर संबंधित बीट के फॉरेस्ट गार्ड रणजीत सिंह घटनास्थल पर पहुंचे। घायलों को एंबुलेंस में यहां सीएचसी प्राथमिक उपचार के लिए पहुंचाया। सूचना मिलने पर एडीएम सुखदेव सिंह, एसडीएम संजीव धीमान, एडिशनल एसपी दिनेश कुमार, डीएसपी अजय राणा पुलिस टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। इस बीच डीएफओ यशुदीप सिंह भी अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। ऊना में ट्रेंकुलाइजर गन न होने पर वाइल्ड लाइफ डिविजन हमीरपुर को सूचित किया गया। लगभग सुबह 11 बजे वाइल्ड लाइफ की टीम हमीरपुर से ट्रेंकुलाइजर गन लेकर अपर धुंदला पहुंची और मादा तेंदुआ को पकड़ने के लिए ऑपरेशन शुरू किया। इसके बाद मादा तेंदुआ को बेहोशी के दो इंजेक्शन ट्रेंकुलाइजर गन से लगाए गए।

दोपहर 12.20 बजे पुलिस टीम ने दरवाजा खोला और मादा तेंदुआ को बेहोशी की हालत में स्ट्रेचर पर डालकर गाड़ी तक ले जाया गया। इसके बाद तेंदुआ को रेंज ऑफिस बंगाणा ले जाया गया। जहां डॉक्टरी उपचार के बाद मादा तेंदुआ को सुरक्षित पिंजरे में डालकर पालमपुर चिड़ियाघर भेज दिया गया। इससे पहले कमरे में बंद तेंदुआ को देखने के लिए अपर धुंदला गांव में लोगों की भारी भीड़ लगी रही। जिन्हें पीछे हटाने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

मादा तेंदुए द्वारा पांच लोगों को घायल करने की सूचना मिली थी। जिसे ट्रेंकुलाइजर एक्सपर्ट की मदद से सुरक्षित पकड़कर गोपालपुर जू भेज दिया है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा घायल लोगों को फौरी सहायता दी गई है। उन्होंने बताया कि इसका वजन 25 से 30 किलो और सवा चार फीट इसकी लंबाई है। – यशुदीप सिंह, डीएफओ ऊना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here