Home Una Special 22 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज….

22 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज….

25
0
SHARE

जिला ऊना के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 22 उम्मीदवारों की हार-जीत का काउंट डाउन सोमवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा। मतगणना के लिए प्रशासन ने सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर लिए हैं। ¨चतपूर्णी व गगरेट निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय अम्ब तथा ऊना, हरोली व कुटलैहड़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय ऊना में होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना के लिए कुल 14 टेबल स्थापित किए गए हैं। 41-¨चतपूर्णी निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना आठ राउंड, 42-गगरेट विस क्षेत्र की मतगणना सात, 43-हरोली निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना आठ, ऊना विस क्षेत्र की मतगणना सात तथा कुटलैहड़ निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना कुल नौ राउंड में पूरी होगी।

सुबह सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपरों की गणना की जाएगी। इसके बाद ईवीएम की मतगणना की जाएगी। वहीं प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से ड्रॉ ऑफ लॉटस के माध्यम से चयनित एक-एक मतदान केंद्र की वीवीपैट मशीन की पर्चियों की भी गणना की जाएगी। इसके बाद चुनाव का अंतिम नतीजे घोषित किए जाएंगे। प्रत्येक विस निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर सहित कुल 500 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मतगणना की दृष्टि से तैनात सभी कर्मियों को आवश्यक ट्रे¨नग दे दी गई है। मतगणना के लिए केंद्र में प्रत्येक विस निर्वाचन क्षेत्र में तैनात कर्मियों के लिए कलर को¨डग भी की गई है। किसी को भी मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की सख्त मनाही है। जबकि मतगणना स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

 

हरोली विधानसभा क्षेत्र में जहां उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री भाजपा के प्रोफेसर राम कुमार के खिलाफ चुनाव लड़े हैं, वहीं पूर्व उद्योग मंत्री कुलदीप धीमान भी भाजपा के पूर्व विधायक बलवीर चौधरी को टक्कर दे रहे हैं, जबकि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ऊना विस सीट से कांग्रेस के सतपाल राजयादा के बीच कड़ा मुकाबले के निर्णय की घड़ी है। इसके अलावा गगरेट में कांग्रेस के विधायक राकेश कालिया को पहली बार भाजपा की ओर से मैदान में उतरे राजेश ठाकुर व कुटलैहड़ में भाजपा के तीन बार विजयी रहे विधायक वीरेंद्र कंवर को कांग्रेस की ओर पहली बार चुनाव लड़ रहे विवेक शर्मा कड़ी टक्कर दे रहे हैं। नए उम्मीदवारों की चुनाव में दावेदारी उलटफेर करने की क्षमता रखती है इससे पर्दा सोमवार को चुनाव परिणाम के बाद उठ जाएगा। पांचों विस क्षेत्रों में बसपा, एक सीट पर स्वाभिमान पार्टी तथा निर्दलीय यानि 22 कुल प्रत्याशी मैदान पर हैं।

 

जिला में पांच विस क्षेत्रों के 22 प्रत्याशियों द्वारा जीत के लिए अभी आश्वस्त नजर नहीं आ रहे हैं। शायद यही वजह है कि अभी तक मतगणना से पूर्व किसी भी हलवाई को मिठाई अथवा बैंड पार्टियों को जीत के जश्न के लिए ताल ठोकने का न्योता नहीं दिया गया है। ऊना के लवली स्वीट शॉप के संचालक परमजीत ¨सह व स्टेंडरड स्वीट शॉप के विधि चंद ने बताया कि रविवार शाम तक उन्हें किसी भी राजनीतिक दल ने मिठाई के लिए आर्डर नहीं दिया है। अम्ब के तहत मशहूर बैंड संचालक खान ब्रास बैंड ने भी किसी भी किसी राजनीतिक दल या प्रत्याशी द्वारा बु¨कग से मनाही की है।

 

वैस तो जिला ऊना की पांचों सीटों पर रोमांचकारी परिणाम देखने को मिलेंगे लेकिन प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री की हरोली विस की सीट हॉट सीट मानी जा रही है। दोनों सीटों के परिणामों पर जिला की जनता की टकटकी लगी हुई है। ऊना में सत्ती के मुकाबले में कांग्रेस के सतपाल रायजादा तो मुकेश के प्रतिद्धंदी प्रोफेसर रामकुमार भाजपा से हैं।

 

पिछले माह नौ नवंबर को संपन्न हुए चुनाव में करीब जिला में 76.43 प्रतिशत मतदान हुआ था। इनमें सबसे अधिक 78.96 प्रतिशत हरोली निर्वाचन क्षेत्र तथा सबसे कम 73.14 प्रतिशत मतदान ¨चतपूर्णी निर्वाचन क्षेत्र में हुआ है। ऊना निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 78.06 प्रतिशत, हरोली में 78.96 प्रतिशत, ¨चतपूर्णी में 73.14 प्रतिशत, गगरेट में 77.77 प्रतिशत तथा कुटलैहड में 74.2 प्रतिशत मतदान हुआ।

जिला में पांच विस क्षेत्रों के चुनाव परिणाम में सोमवार को सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। आशा है कि दोपहर बाद तक सभी सीटों का परिणाम सामने आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here