Home स्पोर्ट्स बड़ा कारनामा! इन दिग्गजों को पछाड़ा … सर डॉन ब्रेडमैन की ‘यह...

बड़ा कारनामा! इन दिग्गजों को पछाड़ा … सर डॉन ब्रेडमैन की ‘यह गद्दी’ झपटने को तैयार स्टीव स्मिथ !…..

27
0
SHARE

ऑस्ट्रेलियाई युवा कप्तान स्टीव स्मिथ भी विराट कोहली की तरह धीरे-धीरे रिकॉर्डपुरुष में तब्दील होते जा रहे हैं. मंगलवार को स्मिथ ने वह कारनामा कर डाला, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में उनसे पहले सिर्फ एक ही बल्लेबाज कर सका है. पर्थ टेस्ट में 239 रन खेलकर मैन ऑफ द मैच बने ड्वेन स्मिथ जहां एक मामले में सर डॉन ब्रेडमैन के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, तो एक दूसरे मामले में उन्होंने खुद को क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम बल्लेबाज के बिल्कुल नजदीक ला खड़ा किया. या कहें कि स्मिथ जल्द ही सर डॉन ब्रेडमैन को इस मामले में पीछे छोड़ सकते हैं.वैसे इस कारनामे के साथ ही स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सामने भी विराट चैलेंज खड़ा कर दिया है.

वास्तव में सिर्फ 28 साल की उम्र में ही स्मिथ का यह कारनामा एक बहुत ही बड़ी बात है. खासकर यह देखते हुए कि उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, द्रविड़ और रिकी पोंटिंग और बाकी दिग्गज बल्लेबाज भी यह कारनामा नहीं कर सके, जो उन्होंने कर दिखाया है. पर्थ टेस्ट के बाद मंगलवार को आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी की. इसी रैंकिंग में यह बताया गया है कि स्मिथ ने कैसे रिकी पोंटिंग और जैक हॉब्स जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया.

इस दोहरे शतक से स्मिथ को काफी फायदा मिला और इससे उनके अब आईसीसी रैंकिंग में 945 प्वाइंटस हो गए हैं. वहीं इस पारी के साथ ही उनका टेस्ट में औसत भी 63.32 हो गया है. कम से कम बीस टेस्ट पारियों के आधार पर यह अभी तक सर डॉन ब्रेडमैन के 99.94 के बास से दूसरा सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ औसत है. वहीं, जारी एशेज सीरीज में जिस समय इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच शुरू होगा, तब तक पिछले दो साल की अवधि के भीतर रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बने रहने वाले इकलौते बल्लेबाज बन जाएंगे. यह भी वह बात है, जो ब्रेडमैन सहित किसी भी दिग्गज बल्लेबाज के हिस्से में नहीं ही आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here